बिहार

टूट गए स्कूल में लगे ओपन जिम का सामान, बच्चों नहीं कर पा रहे व्यायाम

अररिया, रंजीत ठाकुर भरगामा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के विभिन्न स्कूलों में सुबह और शाम के समय सैर सपाटा करने के लिए आने वाले बच्चों को सेहत बनाने का मौका मिले इसके लिए सरकार की ओर से हाल हीं में ओपन जिम लगवाए गए थे। लेकिन,हरिपुरकला,विषहरिया, नया भरगामा,धनेश्वरी,वीरनगर पश्चिम,रघुनाथपुर दक्षिण,वीरनगर पूरब,खजुरी,सिरसिया हनुमानगंज,खुटहा बैजनाथपुर, जयनगर,सिमरबनी,शंकरपुर,मनुल्लाहपट्टी,आदिरामपुर,भरगामा,पैकपार,रघुनाथपुर उत्तर, सिरसियाकला,कुसमौल पंचायतों के विभिन्न स्कूलों में लगाए गए अधिकांश ओपन जिम का सामान टूट चुका है। जिसके चलते स्कूली बच्चों को ओपन जिम की सुविधा लेने के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है।

इसके बावजूद भी जिम्मेदार प्रतिनिधि व अधिकारी ओपन जिम की सुविधा नियमित संचालित किए जाने के संबंध में ध्यान नहीं दे रहा है। बता दें कि गांव की विकास को लेकर सरकार की ओर से नए-नए प्रोजेक्ट तैयार किए जाते हैं,जिन्हें पूरा करने के एवज मेें लाखों रुपए की राशि भी खर्च की जाती है। लेकिन,इन प्रोजेक्टों की नियमित देखभाल नहीं किए जाने के कारण हीं यह प्रोजेक्ट अनदेखी का शिकार होकर खत्म होते चले जाते हैं। जिससे लोगों को इन प्रोजेक्ट की सुविधा भी नहीं मिल पाती है और राशि भी व्यर्थ चली जाती है। ग्रामीणों एवं स्कूली बच्चों का कहना है कि देखरेख और मरम्मत के अभाव में ओपन जिम में लगी सामग्री क्षतिग्रस्त होने लगी है। इसके बाबजूद भी जिम्मेदारों के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Advertisements
Ad 2

वहीं युवाओं का कहना है कि क्षतिग्रस्त सामग्री की तत्काल मरम्मत नहीं की जाती है तो आने वाले दिनों में सामग्री पूरी तरह से टूट जाएगी। जिससे इसका उपयोग बंद हो जाएगा। ऐसे में सामग्री की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता से किया जाना चाहिए। इसके साथ सामग्री क्षतिग्रस्त नहीं हो इसके लिए भी प्रशासन काे व्यवस्था करना चाहिए। कहा कि समय-समय पर मरम्मत का कार्य होने पर लंबे समय तक ओपन जिम की सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। वहीं इस संबंध में बीडीओ शशि भूषण सुमन का कहना है कि टूटे हुए सभी ओपन जिमों को अतिशीघ्र मरम्मत करा दिया जाएगा। जबकि स्थानीय लोगों का खाना है कि घटिया क्वालिटी के जिम सामग्री लगाए जाने से ही समय से पूर्व क्षतिग्रस्त हो गया है। क्वालिटी की उच्च स्तरीय जांच होना चाहिए।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन