बिहार

जिलाधिकारी ने रानीगंज रेफरल अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

अररिया, रंजीत ठाकुर जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अनिल कुमार ने शनिवार को रेफरल अस्पताल रानीगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने अस्पताल में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया। अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराने को लेकर कई जरूरी निर्देश दिये। निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन डॉ केके कश्यप, डीपीएम संतोष कुमार, रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ रोहित कुमार झा , बीएचएम प्रेरणा रानी वर्मा, बीसीएम राजा वसीम सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

उपलब्ध सुविधाएं व विभिन्न वार्डों का लिया जायजा

Advertisements
Ad 2

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी अनिल कुमार ने अस्पताल में उपलब्ध आपातकालीन सेवाएं, ओपीडी, आईपीडी, प्रसृति व स्त्री रोग सेवाएं, डायगोनेस्टिक सेवाओं की अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने अस्पताल की सफाई व्यवस्था, मरीजों को दी जा रही चिकित्सकीय सेवाओं की गुणवत्ता, स्वास्थ्य कर्मियों की तत्परता सहित सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों तक जरूरी दवाओं की उपलब्धता संबंधी मामलों की पड़ताल करते हुए अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।

सही समय पर लोगों तक पहुंचायें जरूरी सेवाओं का लाभ
जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय लोगों को बेहतर व सुलभ स्वास्थय सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रानीगंज रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ सही समय पर जरूरतमंदों तक पहुंचाना जिला प्रशासन की प्राथमिकताओं में शुमार है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को मरीजों के साथ संवेदनशील व सहानुभूति पूर्ण व्यवहार अपनाने के लिये कहा। सभी चिकित्सक व कर्मियों को निर्धारित समय पर ड्यटी के निवर्हन का आदेश दिया गया। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में अवस्थित एचडब्ल्यूसी, एपीएचसी सहित अनय चिकित्सकीय संस्थानों पर भी निर्धारित समय पर चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

Related posts

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में विभिन्न प्रकार की जांच एवं इलाज की सुविधा सहजता से उपलब्ध

जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन उत्तर बिहार प्रदेशकार्यसमिति की बैठक

नवादा में आगजनी की घटना को जातीय रंग देना गलत : शीला मंडल