देश प्रदेश में आज से कोरोना डोज का दूसरा चरण शुरू

पटना(अजीत यादव): नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की पहली डोज ले ली है औऱ आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक पटना के आईजीआईएमएस में लेंगे।कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली है. पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही बिहार में सभी नागरिकों को अब कोरोना का टीका मुफ्त में मिलेगा। निजी या सरकारी किसी भी अस्पताल में टीका लेने पर कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में राज्य में नि:शुल्क टीकाकरण का निर्णय लिया गया। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद थे। यह राज्य मंत्रिपरिषद द्वारा नवंबर, 2020 में राज्य में नि:शुल्क टीकाकरण कराए जाने के निर्णय के अंतर्गत फैसला लिया गया। निजी अस्पतालों में टीका लेने में लगने वाले शुल्क का भुगतान राज्य सरकार करेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान की शुरूआत इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, शेखपुरा, पटना परिसर में सोमवार को करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री, दोनों उप मुख्यमंत्री सहित अन्य पदाधिकारी भी कोरोना टीका का पहला डोज लेंगे। रविवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय मृत ने राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के कार्यालय परिसर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ की डोज लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई संदेश देने का काम किया है. दरअसल, इस वैक्सीन पर विपक्ष के कई नेता सवाल उठा चुके हैं. अब पीएम मोदी ने कोवैक्सीन की डोज लेकर विश्वसनीयता के संकट को दूर करने की कोशिश की, साथ ही आत्मनिर्भर भारत का नारा बुलंद किया है और लोगों से बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन कार्यक्रम में हिस्सा लेने की अपील की।