बिहार

स्कूली बच्चों ने कबाड़ से जुगाड़ में दिखाए हुनर

फुलवारीशरीफ, अजीत। प्राथमिक विद्यालय प्रखंड कॉलोनी में स्कूली बच्चों ने सुखद शनिवार और राष्ट्रीय महिला चिकित्सक दिवस के मौके पर कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम में कई पारंपरिक खिलौने बनाए ,साथ ही दैनिक जीवन में काम में आने वाली कई चीजों को भी बनाया.वही शिक्षिका नीतू शाही ने बच्चों को राष्ट्रीय महिला चिकित्सक दिवस की महत्व के बारे में बताया. शिक्षिका ने बच्चों के हुनर को देखकर उनकी हौसला अफजाई की।

दरअसल, कहावतों में शिक्षकों की तुलना कुम्हार से कि जाती हैं जो नये नये तरीके इजाद कर विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं. ताकि विद्यार्थियों को सरल से सरल भाषा में अध्ययन कराया जा सके और बगैर किसी तनाव के विद्यार्थी पढा़ई में अपना मन लगा सके. हम बात कर रहे हैं पटना के फुलवारी शरीफ प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक विद्यालय की ,जहां पर एक ऐसी शिक्षिका हैं, जिनका पढाने का तरीका जरा हट कर है.शिक्षिका नीतू शाही को सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने पर राजकीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया है।

Advertisements
Ad 2

मैडम ने बताया की बच्चों के मन में शिक्षा के प्रति रुचि जगाने के लिए कबाड़ से जुगाड़ खिलौने रोजमर्रा के जीवन में उपयोगी चीजों के बनाने के तरीके सीखाए जाते हैं. यहां दीवारों बोर्ड पर चित्रकारी का भी सहारा लिया जा रहा है. शिक्षिका का यह तरीका विद्यार्थियों को काफी रास भी आ रहा है. विद्यार्थी बड़ी ही रुचि के साथ स्कूल पहुंच रहे हैं और पढ़ाई भी पूरे मनोयोग से कर रहे हैं।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन