बिहार

स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा एवं स्वास्थ्य समन्यवक बैठक का हुआ आयोजन

कटिहार, (न्यूज़ क्राइम 24) जिलाधिकारी मनेश कुमार की निर्देश पर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले में सितंबर माह में विशेष रूप से संचालित जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के तहत मिशन परिवार विकास अभियान को सफल बनाने के लिए सभी प्रखंड स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। इस दौरान सभी प्रखंड में इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन के स्थायी सुविधाओं का लाभ देने के साथ साथ नव दंपत्तियों और अस्पताल में प्रसव के लिए उपलब्ध दंपत्तियों को माँ और बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पहले बच्चे के जन्म और दो बच्चों के बीच आवश्यक अंतराल रखने के लिए जागरूक करते हुए परिवार नियोजन के अस्थायी सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने का आवश्यक निर्देश दिया गया।

इसके अलावा प्रखंड स्तर पर टीबी मुक्त पंचायत बनाने, नियमित टीकाकरण में तेजी लाने और नीति आयोग के आकांक्षी प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधा विस्तार करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा बैठक में प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह, प्रभारी डीपीएम डॉ किशलय कुमार, डीसीएम अश्विनी मिश्रा, डीएमएनई अखिलेश सिंह, डीपीसी मजहर आमिर के साथ साथ जिला एवं प्रखंड के सभी स्वास्थ्य अधिकारी और सहयोगी संस्था के जिला प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

लोगों को परिवार नियोजन सुविधाओं का लाभ देने का दिया गया निर्देश :

बैठक में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन सुविधाओं के प्रति जागरूक करते हुए इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। इसके लिए समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मियों द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी के साथ साथ विभिन्न अस्थायी सुविधाओं के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।

स्थायी सुविधा में लोगों को महिला बंध्याकरण के साथ साथ पुरूष नसबंदी के लिए भी जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बताया जाना है कि पुरूष नसबंदी बिल्कुल आसान और सुरक्षित है जिसका लाभ उठाने से लाभार्थियों को अस्पताल से जल्दी छुटकारा मिल जाता है। सरकारी अस्पतालों से पुरूष नसबंदी कराने पर लाभार्थियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3000 रुपया प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किया जाता है। लोगों को इसके लिए जागरूक करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ उपलब्ध कराने का जिलाधिकारी द्वारा सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

परिवार नियोजन सेवा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंड को किया जाएगा सम्मानित :

Advertisements
Ad 2

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह ने कहा कि 17 सितंबर से जिले के सभी प्रखंडों में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए लोगों को जागरूक करने हेतु सभी प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला आयोजित कर परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। उसके बाद इच्छुक लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराई जाए। परिवार नियोजन सेवा में ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन सुविधा का लाभ उपलब्ध कराने वाले प्रखंडों को सम्मानित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी प्रखंडों में परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को सारथी रथ और स्थानीय आशा कर्मियों द्वारा जागरूक किया जा रहा है।

लोगों को दो बच्चों के जन्म के बीच अंतराल रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थायी सुविधा के रूप में आईयूसीडी किट्स (कॉपर टी), अंतरा, छाया, माला एन और आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग करते हुए माँ और बच्चों के बेहतर स्वस्व के लिए जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता के कारण जिले में ज्यादा लोगों द्वारा परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थायी सुविधाओं का लाभ उठाया जा रहा है। लोग तक परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुए आवश्यक सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने में जिला स्वास्थ्य विभाग को सहयोगी संस्था पीएसआई इंडिया, पिरामल स्वास्थ्य और यूएनएफपीए का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इससे ज्यादा लोगों तक जानकारी उपलब्ध हो रही है और लोगों द्वारा सुविधाओं का लाभ उठाया जा रहा है।

टीबी मुक्त पंचायत करने का मिला निर्देश :

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी द्वारा टीबी मुक्त पंचायत पंचायत बनाने पर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। इसके लिए टीबी मरीज मिलने पर उन्हें चिकित्सकीय सहायता प्रदान करते हुए आसपास के लोगों को भी टीबी ग्रसित होने की स्क्रीनिंग पर ध्यान रखना चाहिए। टीबी के मरीजों को जागरूक करते हुए नियमित दवा सेवन के साथ बेहतर पोषण आहार सेवन करने के लिए जागरूक करना चाहिए ताकि ज्यादा पंचायत टीबी मुक्त हो सके।

आकांक्षी प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का दिया गया निर्देश :

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा नीति आयोग के आकांक्षी प्रखंड में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार लाने का आवश्यक निर्देश दिया गया है। सभी आकांक्षी प्रखंड में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें आवश्यक चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के साथ साथ सभी लाभार्थियों का संस्थागत प्रसव कराने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया। बच्चों के जन्म के बाद उन्हें एक घंटे के अंदर स्तनपान कराने और छः महीने तक सिर्फ स्तनपान कराने के लिए जागरूक करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ आईसीडीएस विभाग को निर्देश दिया गया। इसके साथ साथ सभी गर्भवती महिलाओं और शिशुओं का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करवाने का भी निर्देश दिया गया।

Related posts

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में विभिन्न प्रकार की जांच एवं इलाज की सुविधा सहजता से उपलब्ध

जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन उत्तर बिहार प्रदेशकार्यसमिति की बैठक

नवादा में आगजनी की घटना को जातीय रंग देना गलत : शीला मंडल