बिहार

भारत बनेगा ज्ञान का केंद्र : नंदकिशोर यादव

पटना(न्यूज क्राइम 24): भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत एक बार फिर दुनिया में ज्ञान का केंद्र बनेगा. देश एक बार फिर अपने गौरवशाली अतीत को प्राप्त करते हुए ज्ञान की समृद्ध परंपरा की ओर लौट रहा है। इसमें नई शिक्षा नीति (एनईपी) का बहुत बड़ा योगदान है।

श्री यादव ने सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार का काम लगातार जारी है. इसी कड़ी में तीन साल पहले NEP 2020 यानी नई शिक्षा नीति लागू की गई थी. राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य देश के बच्चों को भविष्य के लिए तैयार करना है। इस अधिसूचना का उद्देश्य युवाओं को बुनियादी मानवीय मूल्यों से जोड़े रखना भी है। ताकि वे भविष्य में देश के जिम्मेदार नागरिक बनें और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्य युवाओं को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना और उनमें मौलिक मानवीय मूल्यों को विकसित करना है। नीति लागू होने के बाद से पिछले तीन वर्षों में स्कूलों, उच्च शिक्षा और कौशल शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं।

Advertisements
Ad 2

श्री यादव ने कहा कि शिक्षा और समृद्धि का गहरा संबंध है. शिक्षा के बिना कोई भी देश या समाज विकास नहीं कर सकता। श्री यादव ने कहा कि लंबे समय से ऐसी शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जो बच्चों को अपने देश की संस्कृति और मूल्यों से जोड़ने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाये. नई शिक्षा नीति में सभी बिंदुओं को शामिल किया गया है। इससे भारत के विश्वगुरु बनने का मार्ग प्रशस्त होगा।

Related posts

हिन्दी साहित्य सम्मेलन पटना के महाधिवेशन में वैशाली के चार साहित्यकार होंगे सम्मानित

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन