बिहार

दृष्टि वेब एप की मदद से स्वास्थ्य संकेतकों की होगी समुचित निगरानी

अररिया, रंजीत ठाकुर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार व प्रभावी निगरानी के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा दृष्टि एप लॉच किया गया है। यह एप जिलाधिकारी व सिविल सर्जन जैसे वरीय अधिकारियों को विभागीय कार्यों की समुचित निगरानी व इसकी प्रगति सुनिश्चित कराने की दिशा में खासतौर पर मददगार है। सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति आयोजित स्वास्थ्य अधिकारियों की विशेष बैठक में सिविल सर्जन डॉ केके कश्यप ने जिले में दृष्टि एप लॉच किया। इस दौरान जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, बीसीएम सहित संबंधित अन्य अधिकारी मौजूद थे। सिविल सर्जन ने दृष्टि एप के सफल क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिये। पिरामल स्वास्थ्य के राज्य स्तरीय प्रतिनिधि मनीषा कुमारी, डेनियल हैम्ब्रम ने दृष्टि एप के क्रियान्वयन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ साझा किया। मौके पर डीआईओ डॉ मोईज, डीपीसी राकेश कुमार, पिरामल स्वास्थ्य के पीआई राजीव कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

प्रखंडवार प्रदर्शन का हो सकेगा तुलनात्मक अध्ययन

सिविल सर्जन ने बताया कि दृष्टि एप स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति की समीक्षा करने, भविष्य की कार्रवाई की योजना बनाने व समस्या होने पर इसके समाधान संबंधी उपायों को अधिक प्रभावी व उपयोगी बनाने में मददगार है। दृष्टि एप वित्तीय संसाधनों के कुशल प्रबंधन व उपयोग सुनिश्चित कराने में मददगार है। इस एप की मदद से प्रमुख स्वास्थ्य संकेतकों के आधार पर प्रखंडवार रैकिंग की सुविधा प्रदान करता है। ताकि विभिन्न स्वास्थ्य इंडिकेटरों के आधार पर प्रखंडवार प्रदर्शन का तुलनात्मक अध्ययन किया जा सके। इसकी मदद चिह्नित कमियों का पता लगाना आसान होगा। ताकि अपेक्षित सुधार संभव हो सके। दृष्टि एप क्षेत्र विशेष की स्वास्थ्य चुनौतियों को रेखांकित करते हुए इसमें सुधार को लेकर विशिष्ट योजना के निर्माण व इस पर समुचित निगरानी व प्रगति सुनिश्चित कराने में मददगार है।

बेहतर स्वास्थ्य परिणाम हासिल करना होगा संभव

Advertisements
Ad 2

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के साथ-साथ जिला व प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य प्रशासन की मजबूत पकड़ सुनिश्चित कराता है। स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न मद के उपयोग में पारदर्शिता, प्रदर्शन के मूल्याकंन, जवाबदेही के निर्धारण किसी महत्वपूर्ण मामले में निर्णय की प्रक्रिया को अधिक प्रभावी व पारदर्शी बनाने के लिहाज से बेहद उपयोगी व महत्वपूर्ण है। इसकी मदद से बेहतर स्वास्थ्य परिणाम हासिल करना संभव होगा।

डेटा की सटीकता व विश्वसनीयता में होगा सुधार


दृष्टि वेब एप उपयोग कर्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसे मोबाइल व कंप्यूटर दोनों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मदद से विभिन्न स्वास्थ्य इंडिकेटरों से संबंधित डेटा में संभावित त्रुटियों की पहचान व इसमें सुधार की प्रक्रिया आसान होगी। डेटा की सटीकता व विश्वसनीयता सुनिश्चित कराने में दृष्टि वेब एप विशेष रूप से उपयोगी व मददगार है।

Related posts

नियम विरुद्ध निकाले गए टेंडर को रद्द किया जाना पार्षदों की एकता की जीत

युवाओं को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति किया जा रहा जागरूक

बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली का हो रहा प्रयास