क्राइमबिहार

रेलवे ट्रैक पर मिला युवक का क्षत विक्षत शव, लोगों ने कहा गोली मारकर चाकू से गला काट की गई हत्या!

फुलवारी शरीफ, अजित। राजधानी पटना के एतवारपुर के पास पिलर नंबर 17 के सामने रेलवे ट्रैक पर एक युवक की लाश देख इलाके में सनसनी फैल गई. लोग जब करीब गए तो पता लगा कि युवक को गोली मारी गई है एवं चाकू से गला काटकर मौत के घाट उतार दिया गया है. आसन का जताई जा रही है कि युवक की हत्या करने के बदमाशों ने मामले को दुर्घटना का रूप देने के इरादे से पटना गया रेल ट्रैक पर फेंक दिया और फरार हो गए.मृतक युवक की पहचान संपतचक के करणपुर कंडाप पंचायत के धमौल गांव निवासी महेंद्र यादव के 28 वर्षीय एकलौता पुत्र रिंकू कुमार के रूप में होते ही परिवार में रोना पीटना और कोहराम मच गया. सूचना मिलने पर वहां बेउर एवं परसा बाजार थाना पुलिस पहुंची. काफी देर तक पुलिस एक थाना और दूसरे थाना क्षेत्र के चक्कर में उलझी रही.

किसी ने रेलवे आरपीएफ एवं कोई गौरीचक थाना से संपर्क करने की बात कह कर परिवार वालों को काफी परेशान किया गया. धमौल गांव गौरीचक थाना क्षेत्र में आता है. एतवारपुर जहां रेल ट्रैक पर शव मिला हुआ बेउर थाना क्षेत्र में पड़ता है. मृतक के परिजन पुलिस के व्यवहार से खत्म होकर डेड बॉडी को लेकर अपने गांव धमौल के लिए चले लेकिन परसा बाजार थाना क्षेत्र में पटना सिपारा पुनपुन मुख्य मार्ग पर मृतक के शव को रखकर सड़क जाम कर प्रदर्शन करने लगे. आक्रोशित लोगों ने आगजनी करते हुए पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर अपनी भड़ास निकाली. करीब ढाई घंटे तक सड़क जाम से वाहनों की कतार लगी रहे. मृतक के परिवार वाले हथियारों की गिरफ्तारी और मुआवजा की मांग पर अड़े हुए थे हालांकि पुलिस प्रशासन के लोग बता रहे थे कि अभी स्पष्ट नहीं है की हत्या है या आत्महत्या तो ऐसी स्थिति में मुआवजा तत्काल नहीं दिया जा सकता है.किसी तरह समझा बूझाकर लोगों को सड़क से हटाया गया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

बताया जाता है की धमौल के रहने वाले महेंद्र यादव का बेटा 28 साल का रिंकू कुमार पेंटिंग का काम करता था. उसे पत्नी और दो छोटे-छोटे बच्चे भी हैं. परिवार के लोगों का कहना है कि रिंकू कुमार मंगलवार की देर शाम घर का सामान राशन लाने के लिए पैसा बाजार गया था. लेकिन देर रात तक जब वह नहीं लौटा तो परेशान उसे खोजते हुए परेशान रहे. लोगों ने पुलिस को भी रिंकू के घर नहीं लौटने सूचना दी. वही सुबह-सुबह पुलिस वालों से घरवालों पता चला कि बेउर थाना क्षेत्र के इतवारपुर पिलर नंबर 17 के पास रेल ट्रैक पर एक युवक का लाश मिला है. इसके बाद जब परिजन वहां पहुंचे तो रिंकू शव के रूप में पहचान होते ही रोने बिलखने लगे. घर वालों ने पता लगाया तो पता चला कि रिंकू परसा बाजार मे जहां से सामान लाने गया था उसकी साइकिल भी वही लगी हुई थी.

Advertisements
Ad 2

परिवार वालों को समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर रिंकू की हत्या क्यों और किसी लोगों ने कर दी. रिंकू का शव एतवारपुर के पास रेल ट्रैक पर कैसे पहुंचा इसका जवाब किसी के पास नहीं था. वह थाना पुलिस एक दूसरे सीमा क्षेत्र के मामले को लेकर उलझी रही यह देख परिजन शव लेकर परसा बाजार थाना क्षेत्र में पहुंचे और सड़क जाम कर प्रदर्शन करने लगे. जाम स्थल पर ही परिजन पत्नी छोटे-छोटे बच्चे परिवार के अन्य लोग विलाप करने लगे जिससे लोगों का आक्रोश भड़क उठा. लोगों का कहना था अत्यंत गरीब परिवार का लड़का है.आखिर किसने और क्यों हत्या कर दी. पुलिस को इस मामले को तुरंत उजागर करना चाहिए. हत्यारो की जल्द गिरफ्तारी उचित मुआवजा परिवार के लोगों के भरण पोषण के लिए आगे सरकार के द्वारा कोई सुविधा सहायता उपलब्ध कराया जाए. कोई थाना अध्यक्ष मृतक के परिवार वालों को मुआवजा दिलाने के लिए प्रयास में कभी अंचल अधिकारी को कॉल लग रही थी तो कभी सीनियर पुलिस पदाधिकारी से गुहार लगा ही थी. वॉइस मामले में अंचल पदाधिकारी ने बताया कि अगर मामला हत्या का है तो मुआवजा का प्रावधान नहीं है. अगर मामला दुर्घटना का होगा तो मुआवजा दिया जाएगा।

परसा बाजार थाना अध्यक्ष मेनका रानी ने बताया कि रेल ट्रैक परिवार का शव बरामद किया गया है. उन्होंने बताया कि मृतक के शरीर में छेद नजर आया है और कई जगह कटा फटा है. पोस्टमार्टम के रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा कि मामला हत्या का है क्या दुर्घटना का. फिलहाल इस मामले में मृतक के परिवार वालों ने कोई आवेदन नहीं दिया है परिवार वाले जो आवेदन देंगे उसके आधार पर भी छानबीन की जाएगी. डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर पुलिस हद पहलू को ध्यान में रखकर तहकीकात रही है. रिंकू के आने जाने वाले सारे रास्ते पर लगे कैमरा को भी खाना जा रहा है. इसके अलावा जहां डेड बॉडी मिला है उसे इलाके और परसा बाजार के इलाके तक भी कैमरा को खंघाला जा रहा है. छानबीन और पूरी पड़ताल होने के बाद ही मामले का स्पष्ट खुलासा हो पाएगा।

Related posts

पैक्स का चुनाव होने से पूर्व दो गुटों में जमकर मारपीट!

विधि व्यवस्था को लेकर तिरहुत कमिश्नर और डीआईजी ने की समीक्षा बैठक

दशहरा को लेकर शांति समिति की बैठक