बिहार

चकनाचूर हुआ रावण का अहंकार, धूं-धूं कर जला दशानन का पुतला


अररिया, रंजीत ठाकुर भरगामा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा शनिवार की शाम को रावण,मेघनाथ और कुंभकर्ण का पुतला दहन कर बेहद हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जयनगर में रावण के साथ हीं उसके पुत्र मेघनाथ व भाई कुंभकरण का भी पुतला दहन किया गया। नन्हे बच्चे एकलव्य ने भगवान श्रीराम का रूप धारण कर जैसे हीं रावण के पुतला में अग्नि बाण छोड़ा वैसे हीं रावण का पुतला धूं-धूं कर जलने लगा। रावण के पुतला में अग्नि बाण छोड़ने के बाद पूरा मैदान जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा। अधर्म पर धर्म की इस जीत को देखने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी हुई थी। 51 फीट का रावण आकर्षण का केंद्र रहा। रावण वध देखने के लिए दोपहर लगभग एक बजे से हीं लोगों की भीड़ उमड़ने लगी थी।

शाम को लगभग पांच बजे जब भगवान श्रीराम और दशानन के बीच युद्ध शुरू हुआ तो मैदान में पांव रखने भर की जगह नहीं बची थी। राम-रावण युद्ध के बीच-बीच में जय श्रीराम के जयकारे लगते रहे। भगवान राम के रूप में एकलव्य ने लगभग छ: बजे जैसे हीं रावण के नाभिकुंड में तीर मारा तो रावण का विशालकाय पुतला धूं-धूं कर जल उठा। राम-रावण युद्ध का मंचन के दौरान रावण बार-बार अपनी मायावी शक्तियों का उपयोग करता रहा। अंत में उसके भाई विभीषण ने भगवान श्रीराम को उसकी मृत्यु का उपाय बताया और कहा कि रावण की नाभि में अमृत कुंड है। आप अग्नि बाण का उपयोग करके हीं उसका अंत कर सकते हैं। जिस पर भगवान श्रीराम ने अग्नि बाण का उपयोग किया।

Advertisements
Ad 2

जिसके बाद रावण का अंत हुआ और उसके पुतलों का दहन किया गया। रावण दहन कार्यक्रम के दौरान पुतलों में लगे पटाखे जैसे हीं फटने शुरू हुए लोगों का हुजूम खुशी से झूम उठा। एक तरफ जहां बमों की आवाज गूंज रही थी,वहीं रंग-बिरंगे रोशनी करने वाले पटाखे आसमान में सतरंगी छटा बिखेर रही थी। जमीनी आतिशबाजी के साथ हीं लोगों ने आसमान में रंग बिरंगी रोशनी बिखेरने वाली पटाखे का अद्भुत नजारे का जमकर लुत्फ उठाते नजर आए। रावण के पुतले का दहन होते हीं आसमान रंग-बिरंगी आतिशबाजी से जगमगा उठा।

बच्चे,महिलाएं और युवा मेले में शामिल होकर एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते दिखे. इस मौके पर आयोजक संतोष सिंह,छोटू सिंह,सुनील सिंह,रणधीर सिंह,कुंदन सिंह,सुमन सिंह,कौशल सिंह,कौशिक सिंह,राहुल सिंह,बीडीओ शशि भूषण सुमन,सीओ निरंजन कुमार मिश्र,थाना प्रभारी राकेश कुमार सहित दर्जनों पुलिस की मुस्तैदी के बीच क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में दशहरा पर्व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।

Related posts

नियम विरुद्ध निकाले गए टेंडर को रद्द किया जाना पार्षदों की एकता की जीत

युवाओं को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति किया जा रहा जागरूक

बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली का हो रहा प्रयास