सीएचओ कर्मी एवं एएनएम के भरोसे चल रहा सोनापुर पंचायत के उप स्वास्थ्य केंद्र!

अररिया(रंजीत ठाकुर): नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के सोनापुर पंचायत में बरसों बने आयुष्मान भारत के तहत उप स्वास्थ्य केंद्र एक सी एच ओ चार एएनएम के भरोसे चल रहा है. ग्रामीणों की शिकायत पर जब संवादाता ने उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा तो वहां उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर साहब पदस्थापित नहीं हैं.

इस संबंध में स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित सी एच ओ सोनी खातून ने बताई की कोरोना काल के समय से यह स्वास्थ्य केंद्र प्रत्येक दिन चालू रहता है और रोगी भी आते रहते हैं। इसमें चार ए एन एम अनिता कुमारी, प्रीति कुमारी, विशाखा कुमारी, बबीता कुमारी, पदस्थापित है। दो ए एन एम क्षेत्र में अपना ड्यूटी करती हैं, दो स्वास्थ्य केंद्र में रहती है। स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की संख्या में प्रत्येक दिन वृद्धि होती है। इसलिए स्वास्थ्य केंद्र में स्थाई एक डॉक्टर साहब का होना अति आवश्यक है। ताकि मरीजों का यहां से रेफर नहीं किया जा सकें क्योंकि यहां आस-पास के जो भी मरीज आते हैं, वह बहुत गरीब हैं.

इस संबंध में ग्राम पंचायत सोनापुर के मुखिया बसंत लाल दास ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में स्थाई डॉक्टर साहब का होना बहुत ही जरूरी है, ताकि आसपास के लोगों को कहीं भटकना नहीं पड़े। इसके लिए हमने पहले भी उच्चाधिकारी को इसकी सूचना दिए है। और आज मीडिया के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को इस ओर ध्यान आकृष्ट कराते हैं की अविलंब डॉक्टर साहब की नियुक्ति पर ध्यान दें। मुखिया ने बताया कि पंचायत योजना से चार दिवारी का भी निर्माण कराया गया है। और जमीन पर फाइबर ब्रिक सोलिंग भी पंचायत योजना से किया जाएगा।