प्रमंडलीय आयुक्त पटना के निर्देश पर भोजपुर में हुई बृहद कार्रवाई!

पटना: भोजपुर ट्रैफिक की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु भोजपर के डीएम एसपी का चला संयुक्त अभियान. ओवरलोडिंग के मामले में 10 वाहन जब्त, 50 वाहनों को लॉक करने का निर्देश. 8 वाहनों से ₹725000 के जुर्माना राशि की हुई वसूली. प्रमंडलीय आयुक्त ने बालू घाटों का सतत एवं प्रभावी निरीक्षण करने तथा खनन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत विधि सम्मत कार्रवाई का दिया निर्देश।आयुक्त ने सड़क पर वाहनों का निर्बाध सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित कराने हेतु वाहन चेकिंग अभियान तेज करने एवं विधिसम्मत कार्रवाई का दिया निर्देश. प्रमंडलीय आयुक्त पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश पर भोजपुर के डीएम एवं एसपी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बालू घाटों का सुचारू संचालन एवं ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की है।

एनजीटी सहित कई मानक के उल्लंघन के आरोप में किरकिरी बालू घाट हुआ बंद-

डीएम एवं एसपी भोजपुर ने किरकिरी बालू घाट का औचक निरीक्षण किया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए ट्रक का ड्राइवर भाग खड़ा हुआ। बालू घाट पर गढ़ा कर पानी भी निकला हुआ पाया गया। जांच के क्रम में राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के मानक एवं दिशा निर्देश का पूर्ण रूपेण उल्लंघन पाया गया। तदनुसार जिलाधिकारी भोजपुर ने त्वरित रूप से कठोर कार्रवाई करते हुए सहायक निदेशक खनन को किरकिरी बालू घाट को बंद करने का निर्देश दिया.

ओवरलोडिंग के मामले में गंभीर कार्रवाई-

जिलाधिकारी ने प्रमंडलीय आयुक्त के निर्देश के अनुपालन के क्रम में चांदी संदेश सहार सड़क पर बालू लदे ओवरलोडेड ट्रक का निरीक्षण किया। मौके वारदात डीएम ने कई ट्रक से रोड पर पानी का रिसाव होते हुए पाया. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डीएम एवं एसपी ने 10 वाहनों बालू लदे ओवरलोडेड ट्रक को जब्त कर अजीमाबाद थाना को सुपुर्द कर दिया। 8 वाहनों से ₹725000 की जुर्माना राशि की वसूली की गई.

जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर आरा को सीमावर्ती जिला के एसडीओ एवं एसडीपीओ से समन्वय स्थापित कर उनके जिले से भी ओवरलोडेड वाहन के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया है.

नारायणपुर स्थित सोन नदी के किनारे 20 ट्रैक्टर से अवैध बालू खनन करते हुए पाया गया। स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए सभी ड्राइवर भाग खड़े हुए। वाहनों को जब्त कर संबंधित थाना को सुपुर्द कर दिया गया है.

जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक खनन को थाना से समन्वय स्थापित कर सतत एवं प्रभावी निरीक्षण करने तथा बालू खनन के अवैध धंधे में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।