ताजा खबरेंनई दिल्ली

दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज, मौसम विभाग का अलर्ट

Advertisements
Ad 4

नई दिल्ली: साल के दूसरे दिन यानी 2 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में सुबह-सुबह हल्की बारिश दर्ज की गई है। मौसम की ताजा जानकारी के मुताबिक, अगले 2 घंटे में हरियाणा के झज्जर, रोहतक, जींद, पानपीत, कैथल और उत्तर प्रदेश के शामली, देवबंद सहारनपुर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। प्रत्येक दिन मौसम में बदलाव हो रहे हैं। ठंड के बीच हो रही बारिश ने मौसम में बड़ा बदलाव किया.

बीते दिन ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा था कि 2 जनवरी तक दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शीतलहर कुछ दिनों तक जारी रहेगा। पिछले कई दिनों से यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत ज्यादातर राज्यों में सुबह के वक्त घना कोहरा दर्ज किया जा रहा है। जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्काईमेट’ के मुताबिक, 2 जनवरी को एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पहाड़ों पर पहुंचेगा। इसकी वजह से मैदानी इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय होगा। इन दोनों सिस्टमों के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों से लेकर मैदानी राज्यों तक हवाओं के रुख में बदलाव होगा जिससे गिरते तापमान में ब्रेक लग सकती है और कुछ शहरों में बारिश भी हो सकती है.

Advertisements
Ad 2

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत के पहाड़ों से होकर आने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शीतलहर का प्रकोप उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में बढ़ता जा रहा है और कड़ाके की सर्दी का कई शहरों में नया रिकॉर्ड कायम हो रहा है। प्रत्येक दिन देश के कई राज्यों में तापमान – भी पुहंच रहा है। कोहरे की वजह से सूरज की रौशनी भी धरती पर पूरी तरह नहीं पड़ पा रही है, जिससे कंपकंपी बढ़ रही है.

बढ़ती ठंड ते चलते देश के ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। हरियाणा के हिसार में तो -1.2 डिग्री,तो नारनौल में -0.6 तक पारा लुढ़क गया। वहीं पंजाब के भटिंडा में गुरुवार को 0.0 डिग्री तक तापमान पहुंचा।

Related posts

BREAKING : पटनासिटी में युवक की गोली मारकर हत्या

BREAKING : पटनासिटी में युवक की गोली मारकर हत्या

भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसमें महिलाओं को सम्मान दिया जाता। हिनू महाजन