पशुधन के क्षेत्र में उद्यमिता की असीम संभावनाएं : जे.के. प्रसाद

फुलवारीशरीफ(अजित यादव): बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय और डी.एम.आई. पटना के संयुक्त तत्वावधान में एंट्रेप्रेनरशिप पर दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन पशुचिकित्सा महाविद्यालय के प्रांगण में हुआ . वेटरनरी के छात्रों को उद्यमिता की ओर जोड़ने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यशाला में छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और उद्यम स्थापित करने के गुर सीखें. इस अवसर पर डीन , डॉ. जे.के प्रसाद ने कहा की छात्रों को अब आउट ऑफ़ बॉक्स सोचने की जरुरत है, वेटरनरी की पढाई कर अब छात्र उद्यम स्थापित कर स्वरोजगार को अपना सकते है. उन्होंने कहा की हम स्माल एनिमल क्लिनिक हर जगह पाते है मगर लार्ज एनिमल क्लिनिक की कमी है जो एक बेहतर उद्यम हो सकता है . फीड इंडस्ट्रीज की कमी को भी उन्होंने चिन्हित किया और बताया की चारे की उत्पादकता पशुधन की अपेक्षा बहुत कम है और ये उद्यम का एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

विश्वविद्यालय के डीन स्नातकोत्तर शिक्षा डॉ. वीर सिंह ने छात्रों से कहा की बिहार राज्य में उद्योग क्रांति तब ही आएगी जब छात्र पढ़कर अपने क्षेत्र में स्वरोजगार को अपनाएंगे, वे सिर्फ खुद के लिए नहीं अपितु कुछ ऐसा करें जिससे वो कइयों के लिए रोजगार का सृजन कर सके . एक्सपर्ट के तौर पर उपस्थित विकास प्रबंध संस्थान, पटना के प्रो. एस. राजेश्वरन ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए बताया की पशुचिकित्सा की पढाई कर छात्र इस क्षेत्र के कई अनछुए पहलुओं को स्वरोजगार में बदल कर आपार सफलता हासिल कर सकते है . उन्होंने एक उद्यमी के रूप में पशुचिकित्सकों के लिए संभावनाओं पर एक विशेष सत्र लिया, साथ ही उत्पाद प्रबंधन और रिस्क मैनेजमेंट जैसे कई विषयों पर व्याख्यान दिया।

Advertisements

डी.एम.आई., पटना से प्रो अमृता धीमन ने मार्केटिंग के सिद्धांत, प्रो देबाशीष कुंडू ने वित्त सिद्धांत, और प्रो अदिति ठाकुर ने उद्यमिता में संचार कौशल विषय पर व्याख्यान पेश किया. इस मौके पर आयोजन सचिव डॉ. अजित कुमार, सह-आयोजन सचिव डॉ. एस.के भारती, डॉ. आर.आर.के. सिन्हा, जनसम्पर्क पदाधिकारी सत्य कुमार आदि उपस्थित थे।

Related posts

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की समीक्षा, दिया जरूरी निर्देश