परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता को लेकर विभाग ने कसी कमर

अररिया, रंजीत ठाकुर मातृत्व व शिशु स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता महत्वपूर्ण है। इसे लेकर प्रत्येक माह के 21 तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन दिवस आयोजित किया जाता है। इसे अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य विभाग ने जरूरी कवायद शुरू की है। इसके तहत योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन संबंधी विभिन्न सेवाओं की जानकारी देते हुए इच्छित सेवाओं का लाभ तत्काल उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। साथ ही इच्छित सेवाओं का लाभ ससमय प्राप्त करने के लिये योग्य दंपतियों के पूर्व पंजीकरण के लिये सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर प्रत्येक परिवार नियोजन दिवस पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ताकि परिवार नियोजन कार्यक्रम को जिले में अधिक प्रभावी व उपयोगी बनाया जा सके।

परिवार नियोजन सेवाओं को प्रभावी बनाने की है पहल
सिविल सर्जन डॉ केके कश्यप ने बताया परिवार नियोजन सेवाओं को अधिक प्रभावी बनाकर बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही इससे माताओं व नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। परिवार नियोजन कार्यक्रम की मदद से परिवारों को सही समय पर बच्चों की योजना बनाने दमें मदद मिलती है। इससे महिलाओं का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ने वाले बोझ में भी कमी आती है। जो समाज के समग्र विकास के लिये जरूरी है। इसलिये स्वास्थ्य केंद्रों पर हर महीने की 20 तारीख को आयोजित होने वाले परिवार नियोजन दिवस को अधिक प्रभावी बनाने को लेकर विशेष पहल की जा रही है।

परिवार नियोजन सेवाओं के प्रति जागरूकता जरूरी
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम संतोष कुमार ने कहा प्रत्येक क्रियाशील स्वास्थ्य केंद्रों पर हर महीने के 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस सफल आयोजन को लेकर विशेष पहल की जा रही है। इसके लिये सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसका उद्देश्य परिवार नियोजन संबंधी उपायों के प्रति जन जागरूकता फैलाने के साथ-साथ परिवार नियोजन साधनों को घर-घर तक पहुंचाना है। स्वास्थ्य विभाग समुदाय को परिवार नियोजन के महत्व की जानकारी देकर इसका लाभ उठाने के लिये उन्हें प्रेरित व प्रोत्साहित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

Advertisements

सभी आशा के लिये लक्ष्य निर्धारित


जिला सामुदायिक समन्वयक सौरव कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन दिवस के सफल आयोजन को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अतिरिक्त धनराशि विभाग द्वारा आवंटित की गयी है। प्रत्येक माह के 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस का सफल आयोजन करने व इसमें प्रत्येक आशा को एक अंतरा व एक आईयूसीडी का लाभ चिह्नित लाभुक को प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Related posts

तरारी में उम्मीदवार बदले जाने पर PK का बड़ा बयान

बिहार फोटो वीडियो एक्सपो का समापन, पटना रनवे वीक में फैशन का जलवा

वैशाली हिन्दी साहित्य सम्मेलन की भूमिका रही सराहनीय : डॉ अनिल सुलभ