गणतंत्र दिवस के अवसर पर 56वीं वाहिनी एसएसबी बथनाहा में हुआ कार्यक्रम

अररिया, रंजीत ठाकुर। जैसा कि सर्वविदित है कि आज के ही दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और भारत एक गणतंत्र राष्ट्र बना। इस अवसर पर 56वीं वाहिनी एसएसबी बथनाहा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 56वीं वाहिनी के कमांडेंट सुरेन्द्र विक्रम द्वारा सम्मानपूर्वक राष्ट्रीय तिरंगा को फहराया गया व राष्ट्रीय ध्वज को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। गणतन्त्र दिवस के अवसर पर एसएसबी के महानिदेशक महोदय द्वारा प्राप्त शुभकामना संदेश को श्री विक्रम द्वारा पढ़ कर सुनाया गया।

तपश्चात कमांडेंट महोदय ने आज के इस दिवस के महत्व को बताते हुए कहा कि हमारा संप्रभुत्वसम्पन्न गणतंत्र राष्ट्र वीर क्रन्तिकारीयों एवं वीरांगनाओं के अमूल्य बलिदान के स्वरूप हमें प्राप्त हुआ है, आज के ही दिन हमारे वीर स्वंतत्रता सेनानियों ने वर्ष 1930 ई. में पहली बार स्वंतंत्रता दिवस के रूप में मनाया गया था और पूर्ण स्वराज की घोषणा की गई। यही कारण है कि 26 नवंबर 1949 को संविधान तैयार होने के पश्चात भी उन महान वीर क्रांतिकारियों एवं वीरांगनाओं के द्वारा मनाए गए स्वंतंत्रता दिवस की स्मृति में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है ।

किंतु वर्तमान परिदृश्य में हमारे देश के लिए अखंडता, समाजवाद, पंथनिरपेक्षता की भावना से संपूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ अपने अपने कर्तव्यों के निर्वहन की आवश्यकता है, जिससे कि हमारे देश की संप्रभुता अक्षुण्ण रहते हुए राष्ट्र का सर्वांगीण विकाश संभव हो सके। इस अवसर पर कमांडेंट द्वारा समस्त कार्मिकों के परिवार को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी गई, तथा उनके द्वारा बल में उत्कृष्ट योगदान देने वाले कार्मिकों को पदक व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Advertisements

गणतंत्र दिवस के अवसर पर गरीब और जरूरतमंद ग्रामीणों के लिए वाहिनी मुख्यालय में 56वीं वाहिनी के कमांडेंट सुरेंद्र विक्रम द्वारा “शहीद नीरज छेत्री फूड बैंक” का उद्घाटन किया गया जिसमें गरीब व जरूरतमंद लोगों को वरिष्ठ अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा सम्मानपूर्वक भोजन कराया गया। इस अवसर पर वाहिनी मुख्यालय में बच्चों के लिए जलेबी रेस, स्पून लेमन रेस, रस्साकसी, म्यूजिक चेयर रेस इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । तथा प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन हेतु कमांडेंट महोदय द्वारा पुरिष्कृत भी किया गया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत- नेपाल सीमाओ की सुरक्षा में तैनात नेपाल के सशस्त्र प्रहरी बल,सुनसरी व मोरंग एवं सशस्त्र सीमा बल बथनाहा के द्वारा सीमाओं पर सीमा चौकी कमांडरों के बीच एक दूसरे को शुभकामनाएं व मिठाई प्रदान गई।

इस अवसर पर 56वीं वाहिनी के कमांडेंट/चिकित्सा डॉ. एच. के.शिंदे, द्वितीय कमान अधिकारी कस्तूरी लाल, संयुक्त अस्पताल बथनाहा के डॉक्टर समाप्ति वर्मा, डॉ. अमन कुमार, उप-कमांडेंट पूर्णेन्दू प्रभाकर, उप कमांडेंट रोमेश याईखोम, सहायक कमांडेंट मनिंद्र नाथ सरकार, आवासीय परिसर की समस्त संदीक्षा सदस्या एवं 56वीं वाहिनी के समस्त महिला और पुरूष कार्मिक उपस्थित थे। स्थानीय ग्रामीणों द्वारा एसएसबी बथनाहा द्वारा आयोजित कार्यक्रम एवं गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए उद्घाटन किए गए शहीद नीरज छेत्री फूड बैंक की काफी सराहना की गई।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी