सावधान : बिहार में फिर बढ़ रहा कोरोना, 10 दिन में कोरोना के 25 नए मामले

पटना(न्यूज क्राइम 24): देश में कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। बिहार में अभी हाहालत सामान्य है, लेकिन संक्रमण बढ़ रहा है। 10 दिनों में कोरोना के 25 नए मामले आए हैं जिससे एक्टिव मामलों की संख्या 16 हो गई है। 12 अप्रैल को राज्य में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया,लेकिन अब बढ़ रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि मई में कोरोना की रफ्तार बढ़ जाएगी। इसके पीछे तर्क पहली दूसरी और तीसरी लहर का ट्रेंड है। माइक्रो वायरोलॉजी विभाग के एक्सपर्ट का कहना है कि अब तक का ट्रेंड यही रहा है, अन्य राज्यों की अपेक्षा बिहार में देरी से संक्रमण बढ़ता है, लेकिन बहुत जल्दी बेकाबू हो जाता है। झारखंड में कोरोना से दो की मौत के बाद अब कोरोना डराने लगा है।

जान लीजिए मौजूदा हालात-

मौजूदा समय में कोरोना के एक्टिव मामले 22 हैं। 24 घंटे में 96549 लोगों की जांच में 4 नए मामले आए हैं। राज्य में 12 अप्रैल के बाद से मामला शून्य नहीं हुआ है, इसके बाद से कोरोना बढ़ रहा है। हर दिन 4 से 5 मामले आ रहे हैं। बिहार में 22 अप्रैल को कुल 96549 लोगों की कोरोना जांच हुई है जिसमें 4 नए मामले आए हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि दूसरी और तीसरी लहर में ऐसे ही हुआ था। जब देश में कोरोना का मामला बढ़ रहा था तो बिहार में दो चार मामले आ रहे थे, लेकिन अचानक से संक्रमण की रफ्तार बढ़ी। इस बार भी ऐसे ही हो रहा है, चौथी लहर को लेकर भी वैसे ही हालात बन रहे हैं।

15 दिन में बढ़ सकता है मामला-

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के माइक्रो वायरोलॉजी विभाग के साइंटिस्ट डॉ अभय का कहना है कि 15 दिनों में कोरोना को मामला बढ़ जाता है। जांच की संख्या बढ़ा दी गई है। डॉ अभय का तर्क है कि देश के कई राज्यों में कोरोना का मामला बढ़ रहा है। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में मामला तेजी से बढ़ा रहा है, बिहार का कनेक्शन उन सभी राज्यों से है जहां कोरोना बढ़ रहा है। झारखंड में 14 घंटे में 3 संक्रमितों की मौत से हड़कंप है। ऐसे में बिहार में खतरा बढ़ रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से पड़ोसी राज्यों में कोरोना बढ़ रहा है, इससे यह बात साफ है कि आने वाले 15 दिन बिहार के लिए चुनौती भरे रहेंगे

Advertisements

संक्रमण रोकने को लेकर करना होगा उपाय-

संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार को जांच और सख्ती बढ़ानी होगी। बाहर से आने वाले गांव में पहुंचकर परिवार और आस पास के लोगों को संक्रमण फैला देंगे तो फिर काबू पाना चुनौती बन जाएगी। उत्तर प्रदेश और झारखंड में कोरोना बढ़ रहे हैं। पटना मेडिकल कॉलेज के माइक्रो वायरोलॉजी विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ सत्येंद्र सिंह का कहना है कि कोरोना का मामला आएगा। आने वाले दिनों में चौथी, पांचवी और अन्य लहर आएगी। कोरोना खत्म नहीं हुआ है, यह ऐसे ही आता जाता रहेगा। ऐसे में लोगों को खुद गंभीर होना होगा। बचाव और संक्रमण से दूर रहने के उपाय पर काम करना होगा। साफ सफाई और सावधानी से ही कोरोना के संक्रमण से बचाव का उपाय करना है।

बिहार में कोरोना का हाल-

अब तक कुल संक्रमितों की संख्या – 830522
अब तक कोरोना को मात देने वालों की संख्या – 818249
अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या – 12256
राज्य में कोरोना के एक्टिव मामले -16

Related posts

सांसद रविशंकर प्रसाद ने गंगा के बढ़ते जल स्तर का लिया जायजा, जिला प्रशासन को दिया जरूरी निर्देश

मानिकपुर में केंद सरकार के योजना से 155 वृद्धजन को मुफ्त वितरण किया गया व्हीलचेयर

जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ अन्न प्रशासन कार्यक्रम आयोजित