युवाओं को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति किया जा रहा जागरूक

अररिया, रंजीत ठाकुर युवाओं को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 संचालित किया जा रहा है। 60 दिवसीय इस अभियान की शुरूआत केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा द्वारा बीते 24 सितंबर को की गयी। युवाओं द्वारा तंबाकू के उपयोग की शुरूआत को रोकना व उपयोगकर्ताओं को तंबाकू जनित रोगों से बचाने के उद्देश्य से अभियान के क्रम में जिले में जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि युवाओं को तंबाकू जनित रोगों के कुप्रभाव से बचाया जा सके।

जागरूकता संबंधी गतिविधियों का हो रहा आयोजन
साइकोलॉजिस्ट शुभम कुमार ने बताया कि अभियान के क्रम में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान व तंबाकू मुक्त गांव बनाने को लेकर जरूरी पहल की जा रही है। कोटपा 2003 के तहत विशेष अभियान संचालित करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू सेवन करते पाये जाने पर संबंधित लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है।

Advertisements

गंभीर स्वास्थ्य चुनौति का रूप ले चुका है तंबाकू का सेवन
जिला गैर संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ राजेंद्र कुमार ने बताया कि तंबाकू सेवन जिले में गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। विशेष रूप से युवाओं के बीच इसका इसका बढ़ता उपयोग चिंताजनक है। तंबाकू मुक्त युवा अभियान का मुख्य उद्देश्य युवाओं को तंबाकू सेवन के खतरों के प्रति जागरूक करना व उन्हें इस बुरी आदत से दूर रखना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। इसे लेकर विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से जिले के विभिन्न स्कूल, कॉलेज, सामुदायिक स्थलों पर जागरूकता अभियान संचालित कर लोगों को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। लोगों को इस बुरी लत को त्यागने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

तंबाकू सेवन एनसीडी रोगों के प्रसार की मुख्य वजह
सिविल सर्जन डॉ केके कश्यप ने बताया कि तंबाकू सेवन एक व्यक्तिगत समस्या नहीं है। यह समाज के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालता है। हृदय रोग, कैंसर सहित अन्य गैर संचारी रोगों में इजाफा का मुख्य कारण तंबाकू का सेवन है। अभियान के क्रम में तंबाकू नियंत्रण संबंधी उपायों को मजबूत बनाते हुए लोगों को इस बुरी लत को त्यागने के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Related posts

नियम विरुद्ध निकाले गए टेंडर को रद्द किया जाना पार्षदों की एकता की जीत

बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली का हो रहा प्रयास

एचआईवी एड्स नियंत्रण को स्वास्थ्य विभाग ने पीयर एजुकेटर किशोर-किशोरियों के लिए किया एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन