बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली का हो रहा प्रयास

अररिया, रंजीत ठाकुर बाढ़ का पानी उतरने के बाद प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण संबंधी सेवाओं के बहाली संबंधी प्रयास जिले में तेज हो चुका है. बाढ़ प्रभावित लोग खासकर बच्चे व महिलाओं को गंभीर बीमारियों व कुपोषण के खतरों से बचाते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के बहाली की कवायद की जा रही है. इसी कड़ी में यूनिसेफ बिहार के कार्यक्रम प्रबंधक सिवेंद्र पांडा व स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ रेड्डी ने जिले के जोकीहाट प्रखंड अंतर्गत बाढ़ प्रभावित इलाकों का भ्रमण किया. इस क्रम में यूनिसेफ के एसएमसी आदित्य कुमार सिंह व एडीसी राकेश कुमार सहित प्रखंड स्तरीय अन्य स्वास्थ्य अधिकारी साथ थे.

स्वास्थ्य व पोषण संबंधी सेवाओं का किया आकलन
यूनिसेफ के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक सिवेंद्र पांडा व स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ रेड्डी ने जोकीहाट प्रखंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस क्रम में उन्होंने प्रभावित इलाकों में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण किया. जोकीहाट के डुब्बा टोल, रामराय टोला में टीकाकरण व वीएचएसएनडी साइट पहुंच कर आम लोगों को दी जा रही सेवाओं की मॉनेटरिंग की. इस क्रम में क्षेत्र के कई आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करते हुए कुपोषण से निपटने के लिये अधिकारियों ने उपलब्ध सेवाओं का आकलन किया. निरीक्षण के क्रम में यूनिसेफ के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ने प्रभावित इलाकों में टीकाकरण, पोषण व आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की जल्द बहाली पर जोर दिया.

Advertisements

जिलाधिकारी को कराया वस्तुस्थिति से अवगत निरीक्षण के उपरांत यूनिसेफ के अधिकारियों ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन से मिल कर उन्हें प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं से संबंधित चुनौतियों से अवगत कराया. जिलाधिकारी अनिल कुमार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसके तत्काल समाधान को लेकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया. उन्होंने प्रभावित इलाकों में सामान्य स्वास्थ्य व पोषण संबंधी सेवाओं का संचालन सुनिश्चित कराने की दिशा में प्रशासनिक स्तर से हर संभव मदद उपलब्ध कराने का भरोसा अधिकारियों को दिया.

दीर्घकालिक व सतत समाधान की दिशा में होगी पहल
यूनिसेफ के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक सिवेंद्र पांडा ने बताया कि उनके निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य बाढ़ के बाद के प्रभावों से निपटने के लिए स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली में आ रही चुनौतियों को समझना व इसका समाधान निकालना है. उन्होंने बताया कि यूनिसेफ बिहार राज्य में बाढ़ का प्रभाव से जूझ रहे जिले में स्वास्थ्य व पोषण संबंधी सेवाओं की पुर्नबहाली की दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रहा है. ताकि प्रभावित इलाकों में जल्द स्वास्थ्य सेवाओं की बहाली हो सके. इसे लेकर स्थानीय स्तर पर विभिन्न परियोजनाएं संचालित करते हुए प्रभावित परिवारों को दीर्घकालिक व सतत समाधान प्रदान करने की पहल किये जाने की जानकारी उन्होंने दी.

Related posts

युवाओं को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति किया जा रहा जागरूक

एचआईवी एड्स नियंत्रण को स्वास्थ्य विभाग ने पीयर एजुकेटर किशोर-किशोरियों के लिए किया एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

न्यायालय के समक्ष अपना सही पता प्रस्तुत करे रुक्मणी बिल्डटेक