डीएम के निर्देश पर जिला में चलाया जा रहा मतदाता जागरूकता अभियान

Advertisements

पटना, (न्यूज क्राइम 24)  जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी पटना शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के आलोक में ज़िला प्रोग्राम कार्यालय(आईसीडीएस) द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) अभियान अंतर्गत आज विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। बाढ़-अथमलगोला, पंडारक, पालीगंज, मसौढ़ी, सदर-3 सहित विभिन्न परियोजना क्षेत्रों में मतदाताओं को अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु विभिन्न गतिविधियों यथा मेंहदी, रंगोली, स्लोगन इत्यादि से प्रेरित किया गया।

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को सम्पूर्ण जिला में सघन मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का निदेश दिया गया है। उन्होंने अंतर्विभागीय समन्वय के साथ-साथ सभी स्टेकहोल्डर्स यथा नागरिक समाज, संस्थाओं, मीडिया, विभिन्न एजेंसियों, संगठनों एवं समूहों का सहयोग लेने का भी निदेश दिया है। ज़िलाधिकारी ने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 में निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओें की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने एवं मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए जिला में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) अभियान संचालित हो रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निदेशों के अनुरूप स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं के बीच निर्वाचन प्रक्रिया विशेषकर निर्वाचक सूची में नाम होने एवं मतदान करने के संबंध में जानकारी प्रदान करने तथा उन्हें संविधान द्वारा प्रदत्त सार्वभौम वयस्क मताधिकार के प्रयोग हेतु जागरूक करने का कार्य वृहत स्तर पर एवं तेज़ी से किया जाए।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को सूचना (इन्फॉर्मेशन), प्रेरणा (मोटिवेशन) एवं सरलीकरण (फैसिलिटेशन) का लाभ पहुँचाना है। साथ ही विगत आम चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों के निर्वाचकोें, युवाओं, भेद्य मतदाताओं के टोलों, शहरी मतदाताओं एवं महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सभी मतदाताओं केा सुसूचित (इन्फॉर्म्ड), नैतिक (एथिकल) एवं प्रलोभन-मुक्त (इन्ड्यूसमेंट-फ्री) मतदान के लिए अभिप्रेरित करने हेतु सघन अभियान चलाया जाएगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक ने कहा है कि स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी एवं सहभागितापूर्ण वातावरण में लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 सम्पन्न कराना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों के अनुसार सभी तैयारी तेजी से चल रही है । जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जिला में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। दिव्यांग मतदाताओं, महिलाओं, 18-19 वर्ग के नये मतदाताओं, 80+ आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं सहित सभी निर्वाचकों को मतदान करने हेतु मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्था रहेगी। वोटर टर्नआउट बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों द्वारा लगातार अभियान चलाया जाएगा। ज़िलाधिकारी ने कहा कि सभी से अपेक्षा है कि मतदाताओं को उनके मत का महत्व बताएँ तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों को ईवीएम एवं वीवीपैट के प्रति जागरूक करने के लिए जिला-स्तरीय ईवीएम-सह-वीवीपैट प्रदर्शन केन्द्र (ईडीसी) एवं सभी छः अनुमंडलों में भी ईवीएम-सह-वीवीपैट प्रदर्शन केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। ये सभी केन्द्र लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 की घोषणा की तिथि तक कार्यरत रहेगा। इसका उद्देश्य है लोगों के बीच में ईवीएम को लेकर जागरूकता को बढ़ाना, लोगों को अवेयर करना ताकि वे इसे जानें, समझंे और उसका मतदान केन्द्र पर उपयोग करें। साथ ही पटना जिला अन्तर्गत कुल 14 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में 14 मोबाइल डिमॉन्सट्रेशन वैन (एमडीवी) विगत दिनों लगातार घूमाया गया है। वैन के माध्यम से प्रत्येक पोलिंग स्टेशन लोकेशन को कवर करते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रदर्शन किया गया है। पूरे जिला में पोलिंग स्टेशन लोकेशन की कुल संख्या 2,937 है। एमडीवी से पूरे जिला को कवर किया गया। ईडीसी पर आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) सामग्री है। यहाँ प्रशिक्षित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है जो भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों के अनुसार मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। इसके माध्यम से लोगों को ईवीएम एवं वीवीपैट के प्रति वृहत स्तर पर जागरूक किया जा रहा है।

Advertisements

ज़िलाधिकारी द्वारा स्वीप योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है। ज़िलाधिकारी ने कहा कि चुनाव एक महापर्व है। स्वच्छ मतदान से एक स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि जागरूक मतदाता हमारे समृद्ध लोकतंत्र की रीढ़ हैं। संविधान द्वारा प्रदत्त वयस्क मताधिकार बहुमूल्य है एवं इस अधिकार का प्रयोग एक नागरिक के लिए अत्यावश्यक है। उच्च मतदान प्रतिशत हमारे प्रजातंत्र को एक नया आयाम देगा।

ज़िलाधिकारी ने निर्वाचकों से बिना किसी भय या प्रलोभन के निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रियता से भाग लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त वयस्क मताधिकार का सुसूचित, नैतिक एवं प्रलोभन-मुक्त तरीके से प्रयोग कर हम अपने समृद्ध लोकतंत्र को एक नया आयाम दे सकते है।

विदित हो कि उप विकास आयुक्त, पटना तनय सुल्तानिया के अनुश्रवण में स्वीप कोषांग 24×7 सक्रिय है। जीविका, शिक्षा, आईसीडीएस, कल्याण, पंचायती राज, ग्रामीण विकास सहित सभी सम्बद्ध विभागों के जिला-स्तरीय कार्यालयों द्वारा मतदाता जागरूकता समारोहों का लगातार आयोजन किया जाएगा । स्वीप कैलेण्डर के अनुसार रंगोली, रैली, सिग्नेचर कैम्पेन, नारा लेखन, रात्रि चौपाल, शपथ ग्रहण, वाकथॉन, पोस्टर निर्माण, चित्रकला, दीवाल लेखन, डोर-टू-डोर कैम्पेन, गोष्ठी, चुनावी पाठशाला, अन्नप्राशन दिवस, मेंहन्दी प्रतियोगिता, नुक्कड़-नाटक, सेल्फी प्वाइंट, सोशल मीडिया, अपील, ड्रॉइंग प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन किया जाएगा ।डीएम ने निदेश दिया कि *वरिष्ठ (80+उम्र) मतदाताओं, महिला निर्वाचकों तथा पहली बार मतदाता बने युवकों एवं युवतियों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु विशेष अभियान चलाया जाए। विगत चुनाव में कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों तथा भेद्य मतदाताओं के समूहों के बीच जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं तथा शिक्षा और कल्याण विभाग के प्रतिनिधियों द्वारा लगातार कार्यक्रम चलाया जाय।

डीएम ने कहा कि निर्वाचन उत्सवी माहौल एवं मित्रतापूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों एवं मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। बूथों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा यथा-स्वच्छ पेयजल, शौचालय, रैम्प, विद्युत, साईनेज, हेल्प डेस्क आदि की व्यवस्था रहेगी। निर्वाचन कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए 20 कोषांग २४*७ सक्रिय है। सभी कोषांगों के वरीय नोडल पदाधिकारियों एवं नोडल पदाधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा है कि लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं सहभागितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध है।

Related posts

हाजत के सामने पैसा लेने के मामले में होमगार्ड गिरफ्तार, थानाध्यक्ष निलंबित

पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन

राम प्रताप इंस्टीट्यूट आफ हायर एजुकेशन ने मनाया वर्ल्ड नर्सिंग डे