गुरु शिष्य परंपरा को आगे बढ़ाते हुए शिक्षक ने किया जितिया व्रत

मनेर, (न्यूज़ क्राइम 24) गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नमः अर्थात गुरु की महिमा का बखान हमारे शास्त्र में किया गया है और गुरु का स्थान देव तुल्य माना गया है। हमारे शास्त्रों में गुरु को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। भारत एक महान देश है और भारत में नाना प्रकार के पर्व त्यौहार आयोजित किए जाते हैं। उन्हीं पर्वों में एक पर्व जीवित्पुत्रिका व्रत का है। जिसमें माताएं अपने पुत्र की लंबी आयु के लिए 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं । बिहार की राजधानी पटना से 23 किलोमीटर पश्चिम सोन नद, गंगा नदी और सरयू नदी के संगम पर स्थित मनेर में एक शिक्षक हैं श्री मनोज कुमार चौरसिया। जो विगत दस वर्षों से अपने विद्यालय के बच्चों के लिए निर्जला व्रत रखकर ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि बच्चों का भविष्य सदा समुज्जवल और सुनहरा रहे।

मनोज कुमार चौरसिया सन 2014 ईसवी में मनेर प्रखंड के सुअरमरवा पंचायत स्थित तत्कालीन प्राथमिक विद्यालय सुअरमरवा अनुसूचित जाति वर्तमान प्राथमिक विद्यालय सुअरमरवा पश्चिमी में बतौर पंचायत शिक्षक योगदान किया और तबसे प्रतिवर्ष पूरी निष्ठा और अनुष्ठान के साथ इस व्रत को करते आ रहे हैं वे अपना कार्य पूरे निष्ठा लगन और ईमानदारी से करते आए हैं उनका कहना है कि शिक्षक का धर्म है बच्चों को शिक्षा देना तथा समाज को एक नई दिशा और दशा देना। समाज में कुरीतियों के सुधार में भी शिक्षक की अहम भूमिका होती है।

Advertisements

वही सुअरमरवा गांव के ग्रामीणों का कहना है श्री चौरसिया के विद्यालय में पदस्थापन से गांव में बहुत बदलाव आया है। खासकर के विद्यालय में बहुत बदलाव देखने को मिला है। ऐसे शिक्षक का विद्यालय में आने से पूरे गांव में प्रसन्नता है।इस बाबत पूछे जाने पर श्री चौरसिया ने कहा कि इस धरती पर माता पिता के बाद यदि कोई बच्चों का भला चाहने वाला है तो वह शिक्षक ही है। हालांकि मैं भली भांति जनता हूँ कि माता पिता का स्थान नहीं ले सकता फिर भी माता पिता के संयुक्त रूप गुरु होने के नाते मैं पूरी अनुष्ठान के साथ इस व्रत को करता आ रहा हूँ।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी