तख्त पटना कमेटी ने राज्य सभा सांसद संत सींचेवाल को मांग पत्र सौंपा

पटना(न्यूज क्राइम 24): तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब कमेटी ने राज्य सभा सांसद संत सीचेवाल को ज्ञापन सौंप सरकार से मांग की है कि यात्रियों की सुविधा हेतु अकाल तख्त एक्सप्रेस के रोज़ाना संचालन व पटना साहिब से अमृतसर तक नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन किया जाए। इसके अतिरिक्त गुरुमुखी एक्सप्रैस का पटना साहिब स्टेशन पर ठहराव करने की मांग भी रखी। यहां जारी एक बयान में तख्त पटना साहिब कमेटी के अध्यक्ष स. जगजोत सिंह सोही सहित समूची कमेटी ने कहा कि तख्त साहिब सिखों के दसवें गुरु साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म स्थल है इसके साथ ही सिखों के पांच तख्त साहिबान में से एक महत्वपूर्ण तख्त है।

दुनिया भर से सभी धर्मों के लाखों श्रद्धालु नतमस्तक होने आते हैं तथा गुरु साहिब का आर्शीवाद प्राप्त करते हैं। इसलिए आवागमन के लिए रेलगाड़ियों का सुचारू प्रबंध होना जरूरी है। इस संबंध में पंजाब से बंगाल जाने वाली अकाल तख्त एक्सप्रेस तीर्थयात्रियों के बीच एक लोकप्रिय ट्रेन है लेकिन यह केवल दो दिन ही चलती है जिसकी वजह से श्रद्धालुओं को लंबा इंतज़ार करना पड़ता है इसलिए संगत की लंबे समय से मांग है कि इसे रोज़ाना आधार पर चलाया जाए साथ ही पटना साहिब स्टेशन से अमृतसर तक एक नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की अपील भी उन्होंने की। गुरमुखी एक्सप्रैस रेलगाड़ी का ठहराव पटना साहिब स्टेशन पर होना चहिए ये मांग भी रखी है।

Advertisements

उन्होंने सरकार से अपील करते हुए कहा कि संगत के लिए यात्रा को सुगम बनाने हेतु ट्रेनों के नियमित संचालन की आवश्यकता है। इसलिए श्रद्धालुओं की मांग को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों को नियमित किया जाए।

संत सीचेवाल ने आश्वासन दिया है की वह रेल मंत्रालय में बात कर सुनिश्चित करेंगे कि पटना साहिब कमेटी की सभी मांगे जल्द पूरी करवाई जाए ताकि संगत को सुविधाएं मिल सके।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी