पी एन बी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अतुल कुमार गोयल ने कहा पटना सहित पूरे बिहार में अपार संभावनाएं मौजूद

फुलवारी शरीफ, अजित : पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अतुल कुमार पटना के अनीसाबाद होटल पाटलिपुत्र कॉन्टिनेंटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि पटना सहित पूरे बिहार में व्यापार की असीम संभावनाएं मौजूद है. उन्होंने कहा के किसानों उद्यमियों के लिए हमारे बैंक की तरफ से हर संभव सहयोग दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी ब्रांच में लगातार मीटिंग होती है सोशल मीडिया के जरिए एसएमएस के जरिए मैसेज के जरिए ग्राहकों को बेस्ट फैसेलिटीज के बारे में जागरूक किया जा रहा है. डिजिटल युग है ऐसे में लोगों को हर तरह के सुविधाओं को त्वरित रूप में उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है. बैंक के कर्मियों को बराबर प्रशिक्षण भी दिया जाता है कि ग्राहकों को हम किस तरह अपनी और ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं.

इसके लिए देश-विदेश के बैंकों में चल रही योजनाओं और उनकी नीतियों के बारे में भी अपने बैंक कर्मियों को बताते हैं.उन्होंने बताया कि लोन के प्रक्रियाओं को काफी सरल बनाया गया है साथ ही विशेष कर किसानों की इनकम को कैसे बढ़ाया जाए इसके लिए हमारे कई सेंटर पर किसानों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि हम अपने कर्मियों को ऐसी ट्रेनिंग देते हैं उन्हें बताते हैं कि किस तरीके से अपने ग्राहकों को बेस्ट सेवाएं दे सकते हैं. उन्होंने बताया की 10,000 ब्रांचेस 12,000 एटीएम सहित हमारे करीब 50,000 सोर्सेस है जिनके जरिए हम ग्राहकों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं.कहा कि बिहार में नए उद्योग की स्थापना एवं विस्तार में पंजाब नेशनल बैंक अपनी अग्रणी भूमिका निभाने को तत्पर है.

उन्होंने कारोबारियों से हुई बातचीत के बारे मे बताते हुए यह भी कहा कि उनके कारोबार में वृद्धि ही बैंक की सकारात्मक प्रगति है.उन्होंने कहा कि श्रेष्ठ ग्राहक सेवा एवं ग्राहक की जरूरत के अनुसार उन्हें बैंक उत्पाद प्रदान करना ही हमारी प्राथमिकता है. पटना अंचल के कारोबारी विकास हेतु विभिन्न विषयों पर चर्चा के क्रम में उन्होंने कहा कि बिहार में कारोबार की अपार संभावनाएं हैं.यहाँ भारत सरकार एवं बिहार सरकार की कई परियोजनाएं कार्यरत है अथवा निकट भविष्य में क्रियान्वित किया जाना है.राजमार्ग का निर्माण हो अथवा नागरिक उड्डयन हेतु विभिन्न विमान पत्तन का निर्माण, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना हो या एमएसएमई के तहत लघु एवं मध्यम उद्योग सभी क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं.आवश्यकता है, हम इन अवसरों का लाभ उठाकर बैंक के कारोबारी वृद्धि के साथ-साथ मजबूत, विकसित एवं सशक्त राष्ट्र के निर्माण महत्वपूर्ण योगदान दें.

Advertisements

अपने आधिकारिक दौरे के प्रथम चरण में उन्होंने अंचल कार्यालय पटना सहित अधीनस्थ मण्डल कार्यालयों की व्यावसायिक समीक्षा की.पी एन बी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अतुल कुमार गोयल का पटना आगमन के दौरान पटना अंचल का आधिकारिक भ्रमण किया.उन्होंने इन्दिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना के परिसर में बैंक के नवनिर्मित एटीएम का उद्घाटन किया गया. इस दौरान उन्होंने बैंक के विभिन्न मानदंडों पर अंचल कार्यालय के कारोबार की समीक्षा करते हुए स्थायी जमा एवं क्रेडिट पोर्टफोलियो विशेषकर रिटेल, एमएसएमई एवं कृषि को बढ़ाने तथा बैंक के दिशानिर्देशों के तहत एनपीए को घटाने पर विशेष बल दिया.समीक्षा बैठक के पश्चात उन्होंने अंचल के कारोबार में महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाले विशिष्ट ग्राहकों से भी मुलाक़ात की एवं उनके कारोबारी स्थिति पर चर्चा करते हुए बैंक द्वारा सभी प्रकार के सहयोग हेतु आश्वस्त किया.

अंचल दौरे के दूसरे चरण में प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने पटना के ए.एन. कॉलेज, सभागार में आयोजित टाउन हाल मीटिंग में उपस्थित स्टाफ सदस्यों एवं विशिष्ट आगंतुकों को संबोधित किया. उनके उद्बोधन के मुख्य केंद्र बिंदु उत्तम ग्राहक सेवा, लघु एवं माध्यम उद्योग के विकास में हमारी भूमिका, कृषि ऋण-मुख्यतः कृषि अवसंरचना ऋणों की स्वीकृति, डिजिटल प्रोडक्ट को अधिकाधिक अपनाने तथा सतत एवं समावेशी विकास पर केन्द्रित रहा.

इस दौरान अंचल प्रबंधक सुधांशु शेखर दास, आशुतोष झा, अध्यक्ष, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, उप अंचल प्रबंधक अवधेश कुमार झा, आंचलिक लेखा परीक्षा कार्यालय प्रमुख देवानन्द प्रसाद, पटना मण्डल प्रमुख आनंद कुमार राय सहित अंचल कार्यालय के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहें.

Related posts

एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में रुपौली विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में चलाया जनसम्पर्क अभियान

‘छोटा सा प्रयास’ द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया

पूर्णिया तथा अररिया जिला के आकांक्षी प्रखंड के स्वास्थ्य और आईसीडीएस कर्मियों को शिशु प्रारंभिक बाल्यावस्था विकास के लिए दिया जा रहा चार दिवसीय प्रशिक्षण