कल 21 अगस्त को भारत बंद! जानिए स्कूल-कॉलेज और ऑफिस खुलेंगे या नहीं?

न्यूज़ क्राइम 24 इंटरनेट डेस्क। अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ का  आह्वान किया है। बसपा समेत कई पार्टियां इस बंद का समर्थन कर रही हैं। इस राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के आरक्षण पर फैसला सुनाने के विरोध में किया गया है। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के अलावा कई दूसरे संगठनों ने भी इस बंद का समर्थन किया है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भी इस बंद को अपना सपोर्ट दिया है। राजस्थान के SC/ST समूहों ने भी इस बंद को अपना समर्थन दिया है।

भारत बंद के दौरान क्‍या बंद रहेगा?

21 अगस्त को भारत बंद के दौरान अस्पताल और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। बैंक दफ्तर और सरकारी कार्यालय बंद रखने संबंधी अभी तक कोई आदेश सरकार की तरफ से नहीं आया है। इसलिए बुधवार को बैंक और सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे, ऐसा माना जा रहा है।

Advertisements

रिपोर्ट के अनुसार, सभी बाजार बंद रहेंगे। हालांकि, मार्केट ऑर्गेनाइजेशन ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है। माना जा रहा है कि बंद का असर पब्लिक ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट ऑफिसेस पर पड़ सकता है। भारत बंद के बावजूद सरकारी ऑफिस, बैंक, स्‍कूल, कॉलेज और पेट्रोल पंप चालू रहेंगे। इसके अलावा मेडिकल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ट्रेन और बिजली सेवाएं भी खुली रहेंगी।

भारत बंद को लेकर अभी तक किसी भी राज्‍य सरकार ने आधिकारिक तौर पर दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं। पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। विरोध प्रदर्शन के दौरान जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी व्यापक कदम उठा रहे हैं। कुछ जगहों पर निजी दफ्तर बंद किए जा सकते हैं। आशंका है कि भारत बंद का असर सार्वजनिक परिवहन सेवा पर पड़ सकता है। इसके अलावा निजी दफ्तर और कुछ जगहों पर बाजार भी बंद रहने की उम्मीद है।

Related posts

सार्क पत्रकार मंच के अध्यक्ष लामा संयुक्त राष्ट्र की 79वीं महासभा में भाग लेंगे

बिहार के नए DGP होंगे आलोक राज

राम स्वरूप अणखी पंजाबी साहित्य के “थॉमस हार्डी” थे राम स्वरूप अणखी विषयक संगोष्ठी