पटना में अकेले एक दिन में 1015 लोग कोरोना पॉजिटिव

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): भारत में कोरोना तेजी से अपना पांव पसारता ही जा है.एक तरफ ओमिक्रॉन के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. वहीं, कोरोना ने एक बार फिर लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दिन प्रतिदिन बढ़ते कोरोना के मामले ने लोगों को डर के साए में जीने को मजबूर कर दिया है. बात करें बिहार में कोरोना के मामले की तो बिहार में एक बार फिर कोरोना विस्फोट हुआ है. बिहार में बुधवार को एक साथ 1659 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इनमें सबसे ज्यादा पटना के मामले सामने आए हैं. जिससे बिहार की राजधानी पटना के लिए बेहद चिंताजनक बात है. स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के अनुसार, पटना में अकेले एक दिन में 1015 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. बताया जा रहा है कि बिहार में हर रोज करीब दोगुने रफ्तार से कोरोना मरीजों में वृद्धि हो रही है. बता दें, मंगलवार को बिहार में कोरोना के 893 मरीज मिले थे, जिसमे सबसे अधिक पटना के 565 मरीज शामिल थे.बिहार में कोविड संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 6 जनवारी यानी की आज से 21 जनवरी तक नाइट कफ्यू की घोषणा की है.

निर्देश के अनुसार गुरुवार से जिले में नाइट कर्फ्यू सहित अन्य प्रतिबंध लागू हो जायेंगे. गृह विभाग के आदेश के बाद बुधवार को पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले में निषेधाज्ञा के निर्देश जारी किये हैं. इसका उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी. जिला प्रशासन की ओर से जारी दिशा-निर्देश के बाद शहर में कई बदलाव होंगे. ऐसे में बदलाव के अनुसार की आमलोगों को अपने काम निबटाने में सहुलित होगी. रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जिले में सभी दुकानें शाम आठ बजे तक ही खुलेंगी. पेट्रोल पंप, बैंक, ठेला-फल सब्जी आदि की दुकानें, प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया आदि को अपवाद में रखे गये हैं. रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. इस दौरान स्वास्थ्य से जुड़े वाहन, रेल या हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के वाहन आदि की जांच होगी.प्रसिद्ध महावीर मंदि‍र श्रद्धालुओं के लिए बंद वहीं बिहार के पटना स्टेशन के बाहर स्थित हनुमान जी के दो विग्रहों वाला प्रसिद्ध महावीर मंदि‍र श्रद्धालुओं के लिए गुरुवार की सुबह से बंद रहेगा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 21 जनवरी तक धार्मिक स्थलों को बंद करने के राज्य सरकार के निर्णय का महावीर मंदि‍र प्रबंधन पूर्ण रूप से पालन करेगा.

Advertisements

उक्त अवधि में मंदि‍र के पुजारी निर्धारित समय अनुसार आरती, भोग इत्यादि संपन्न करेंगे.होम कोरेंटिन की नयी गाइडलाइन कोरोना की नयी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने होम कोरेंटिन की नयी गाइडलाइन जारी की है. अब होम आइसोलेशन में रहनेवाले संक्रमितों को सात दिन तक ही घर में रहना है. इसके बाद जांच कराने की जरूरत नहीं है. होम आइसोलेशन में रहनेवाले माइल्ड और एसिम्टोमेटिक संक्रमित औसतन तीन से पांच दिनों में स्वस्थ हो रहे हैं.बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि होम आइसोलेशन वाले संक्रमितों को लगातार तीन दिन तक बुखार नहीं आता है, तो वह अपने को स्वस्थ घोषित कर सकते हैं. उनको आरटीपीसाआर जांच कराने की आवश्यकता भी नहीं है. पहले होम आइसोलेकशन की अवधि 10 दिन थी.अपर मुख्य सचिव ने बताया कि किशोरों को मिशन मोड में टीकाकरण किया जायेगा. अब तक राज्य के साढ़े चार लाख किशोरों का टीकाकरण किया जा चुका है.

Related posts

केंद्र सरकार के खिलाफ संपतचक महागठबंधन ने दिया धरना

श्री श्याम अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव, भजनों पर जमकर झूमे श्रद्धालु

ऊर्जा मंत्री का पुतला दहन कर विरोध जताया