सार्क पत्रकार मंच के अध्यक्ष लामा संयुक्त राष्ट्र की 79वीं महासभा में भाग लेंगे

वैशाली, (न्यूज़ क्राइम 24) सार्क पत्रकार मंच के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष राजू लामा सार्क देशों के पत्रकारों का प्रतिनिधित्व करते हुए संयुक्त राष्ट्र की 79वीं महासभा में भाग लेने जा रहे हैं। महासभा 10 सितंबर से न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में शुरू हो रही है।

अध्यक्ष लामा 20 और 21 सितंबर को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित होने वाली महासभा में भाग लेंगे और दक्षिण एशियाई पत्रकारों की स्थिति, उनके अनुभवों, मानवाधिकारों और शांति स्थापना में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी देंगे।

उन्होंने कहा कि उस समय आयोजित ‘साइडलाइन मीटिंग’ में सक्रिय रूप से भाग लेकर समूह चर्चा में सार्क क्षेत्र के पत्रकार अपने-अपने देशों में शांति स्थापित करने, लोकतंत्र की रक्षा करने और मानवाधिकारों की रक्षा करने में सार्क पत्रकार मंच द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में जानकारी देंगे।

Advertisements

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस महासभा की बैठक को संबोधित करेंगे। सार्क पत्रकार मंच दक्षिण एशियाई पत्रकारों के अधिकारों की रक्षा के लिए स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। सार्क जर्नलिस्ट फोरम इंडिया चैप्टर बिहार के अध्यक्ष और मानवाधिकार पत्रकारिता के संवाहक व मानवाधिकार टुडे के संपादक शशि भूषण कुमार ने राजु लामा जी को बधाई देते हुये कहा कि विश्व में मानवाधिकार और शांति स्थापित हो, और लोकतंत्र कायम रहे इसकी अपेक्षा हम दक्षिण एशिया के पत्रकार करते हैं।

राजू लांमा की से हम यह भी अपेक्षा रखते हैं कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए भी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कानून बनाया जाए। इस सम्वेदनशील मुद्दों को भी संयुक्त राष्ट्र संघ के बीच रखा जाये। लामा जी हम पत्रकारों की जीवन तलवार के नोक पर टिका होता है और ऐसे भी जब तक पत्रकार सुरक्षित नहीं होगा,तबतक कोई राष्ट्र सुरक्षित नहीं हो सकता।

Related posts

बिहार के नए DGP होंगे आलोक राज

राम स्वरूप अणखी पंजाबी साहित्य के “थॉमस हार्डी” थे राम स्वरूप अणखी विषयक संगोष्ठी

राजधानी में बेखौफ अपराधियों ने सरपंच को मारी गोली, हालत नाजूक