राष्ट्रीय स्वयंसेवक ने विजयादशमी उत्सव सह शस्त्र पूजन का आयोजन किया

अररिया, रंजीत ठाकुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अररिया के द्वारा रविवार को पुरानीहाट सत्संग भवन रानीगंज में विजयादशमी उत्सव सह शस्त्र पूजन का आयोजन किया गया। इस दौरान भारत माता, आरएसएस के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार और द्वितीय संघचालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर की तस्वीर के सामने शस्त्र रख कर उस पर पुष्प चढ़ाकर पूजन किया गया।

जिले भर से आए हुए सैकड़ो स्वयंसेवकों ने पथ संचलन के माध्यम से समाज को अनुशासन एवं कर्तव्यनिष्ठा का अनूठा उदाहरण पेश किया।

घोष की ताल पर कदम से कदम मिलाते रहे स्वयंसेवक:

Advertisements

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रयुक्त होने वाली कई रचनाओं को घोष वादकों ने बड़ी बारीकी से बजाया। घोष की इस ताल को सुनकर श्रोता मुक्त हुए बिना नहीं रह सके। इस दौरान सड़कों पर जब स्वयंसेवक कदम से कदम मिला रहे थे, ऐसा लग रहा था कि वे पथ संचलन के माध्यम से समाज को एकता का संदेश दे रहे हैं। बता दें कि घोष के दौरान आनक और शंख समेत कई वाद्य प्रयोग किए गए इन वाद्यों के एक साथ मिलकर बजने पर गजब का माहौल उत्पन्न हो रहा था।
कदमताल कर रहे बुजुर्ग स्वयंसेवकों ने भी दिया सामाजिक कर्तव्य का संदेश।

बता दें कि इस संचलन में केवल युवाओं की भूमिका ही नहीं रही, बल्कि पूरे जिले से आये हुए स्वयंसेवक जिनकी अवस्था 40 के ऊपर है, उन्होंने भी अपने अनुशासन का अनूठा उदाहरण पेश किया।इस दौरान समाज को उन्होंने संदेश दिया कि चाहे जिम्मेदारियों का बोझ कितना भी हो लेकिन सामाजिक कार्य करने में कभी पीछे नहीं रहना चाहिए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उतर बिहार प्रांत के प्रांत सेवा प्रमुख राजाराम कुमार ने स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आरएसएस वर्ष भर में कुल छह उत्सव मनाता है, विजयादशमी उसमें से एक है। विजयादशमी भक्ति और शक्ति का पर्व है। इसलिए विजयादशमी के दिन हम राष्ट्र रक्षा के लिए भी संकल्प लेते हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना 27 सितंबर 1925 में धर्म की रक्षा करने के लिए विजयादशमी के दिन डॉ केशव बलिराम हेडगेवार जी के द्वारा की गयी थी। इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष कृष्णानंद सिंह पूर्णिया विभाग के सह विभाग संघचालक रामकुमार केशरी जिला संघचालक सच्चिदानंद मेहता विभाग सेवा प्रमुख डॉ मनोज कुमार विभाग संपर्क प्रमुख डॉ नागेंद्र मिश्र विभाग शारीरिक शिक्षण प्रमुख देवानंद विश्वास जिला कार्यवाह ओम प्रकाश शर्मा सह जिला कार्यवाह बबलू कुमार जिला प्रचारक अभिषार जिला बौद्धिक प्रमुख प्रो.अरुण मंडल सह बौद्धिक प्रमुख अजय कुमार राय जिला प्रचार प्रमुख ललन कुमार राय जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख आशीष गुप्ता खंड कार्यवाह अनिल कुमार खंड व्यवस्था प्रमुख राजीव कुमार समेत जिले भर के सैकड़ो स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Related posts

बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली का हो रहा प्रयास

एचआईवी एड्स नियंत्रण को स्वास्थ्य विभाग ने पीयर एजुकेटर किशोर-किशोरियों के लिए किया एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

न्यायालय के समक्ष अपना सही पता प्रस्तुत करे रुक्मणी बिल्डटेक