जिले के शहरी क्षेत्र व सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे की हुई शुरुआत

पूर्णिया(न्यूज क्राइम 24): फाइलेरिया बीमारी को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। हाथीपांव जैसी लाइलाज बीमारी के उन्मूलन के लिए डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया, सीफार एवं पीसीआई जैसे सहयोगी संगठनों द्वारा सामुदायिक स्तर पर सहयोग किया जा रहा है। जिसको लेकर स्थानीय शहरी क्षेत्र के अलावा जिले के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) अभियान की शुरुआत की गयी है। जिसका विधिवत उद्घाटन यूपीएचसी पूर्णिया सिटी के प्रभात पाठागार परिसर में सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी, आईसीडीएस की डीपीओ रजनी गुप्ता एवं डीवीडीसीओ डॉ आरपी मंडल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर एवं फीता काटकर किया गया।

इस मौके पर पूर्णिया पूर्व पीएचसी के एमओआईसी डॉ शरद कुमार एवं सिटी के एमओआईसी डॉ आरपी सिंह, डीवीबीसीओ रवि नंदन सिंह, वीबीडी सलाहकार सोनिया मंडल, बीएचएम विभव कुमार, डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय सलाहकार डॉ दिलीप कुमार, केयर इंडिया के डीपीओ चंदन कुमार, वार्ड संख्या 40 के पार्षद महमद गुलाब हुसैन, सहित स्थानीय आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता शामिल हुई।

लक्ष्य को पूरा करने में आप सभी की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण: सिविल सर्जन


उदघाटन समारोह के बाद सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि तय समय सीमा के अंदर शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग, सहयोगी संस्थाओं, स्थानीय स्तर पर शहरी क्षेत्र के वार्ड पार्षद के अलावा पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ ही आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण मानी जाती है। लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के लिए अधिक से अधिक रक्त का नमूना संग्रह करने में अपने-अपने कार्यों का निर्वहन ईमानदारी के साथ करने की आवश्यकता है। फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक बीमारी है जिसे सामान्यतः हाथी पांव के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisements

एनबीएस अभियान में सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मिल रहा भरपूर सहयोग: डीवीडीसीओ


जिला वेक्टर बॉर्न डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी (डीवीडीसीओ) डॉ राजेंद्र प्रसाद मंडल ने बताया कि शहरी प्राथमिक केंद्र में नाइट ब्लड सर्वे अभियान की शुरुआत की गई है। रात्रि के 08 बजे से 12 बजे तक रक्त संग्रह कार्य किया गया। रक्त संग्रह करने के लिए प्रत्येक प्रखंड से दो-दो गांवों का चयन किया गया है। नाइट ब्लड सर्वे के दौरान एक साइट पर 20 वर्ष से अधिक उम्र के 300 लोगों की जांच करने के लिए हमारी चार सदस्यीय टीम कार्य कर रही है। नाइट ब्लड सर्वे में स्वास्थ्य विभाग को सहयोग करने वाली सहयोगी संस्थाओ में डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया एवं सीफार के अलावा विभिन्न प्रखंडों के प्रतिनिधियों द्वारा पर्यवेक्षण कार्यो में सहयोग किया जा रहा है।

एनबीएस के तहत पहले दिन 1710 लोगों का किया गया रक्त संग्रह: रवि नंदन


जिला वेक्टर जनित नियंत्रण पदाधिकारी (डीवीबीसीओ)
रविनंदन सिंह ने बताया कि पहले दिन 1710 लोगों का रक्त संग्रह किया गया है। जिसमें सबसे अधिक पूर्णिया सिटी में 161, पूर्णिया पूर्व पीएचसी में 160, श्री नगर में 125, कसबा में 122, बायसी में 110, माता स्थान में 108, के नगर में 107, बनमनखी में 101, धमदाहा में 101, जलालगढ़ में 83, बैसा में 80, डगरुआ में 80, रुपौली में 80, बी कोठी में 78, माधोपारा में 63, भवानीपुर में 58, अमौर में 50 और गुलाबबाग में 43 लोगों के रक्त का सैंपल लिया गया है। इसके साथ ही विभिन्न गांवों में बनाए गए फाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट समूह से जुड़े सदस्यों का भी सहयोग मिल रहा है।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी