56वीं वाहिनी एसएसबी बथनाहा द्वारा किया गया वृहद नागरिक कल्याण कार्यक्रम का आयोजन

अररिया(रंजीत ठाकुर): इंडो नेपाल सीमा पर अवस्थित एसएसबी के जवानों जहां दिन रात एक कर सीमा सुरक्षा में लगे रहते हैं।वहीं ग्रामीण सुदूर इलाके के ग्रामीणों के उत्थान के लिए कुछ करते रहते हैं। इसी कड़ी में आज दिनांक 24 फरवरी 2022 दिन गुरुवार को 56वीं वाहिनी बथनाहा के द्वारा कोविड 19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मध्य विद्यालय घूरना में 56वीं वाहिनी के कमांडेंट श्री मुकेश कुमार सिंह मुंडा के निर्देशन में वृहद नागरिक कल्याण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम के अंतर्गत सीमावर्ती ग्रामीणों के लिए निःशुल्क मानव चिकित्सा शिविर, निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया l इसके अतिरिक्त गरीब व जरूरतमंद किसानों को कृषि उपकरण/उन्नत किस्म के बीज का वितरण एवं स्कूल के छात्र -छात्राओं के लिए स्कूलों को विभिन्न प्रकार के खेलकूद सामग्री का वितरण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान 18 गरीब व जरूरतमंद किसानों को स्प्रे मशीन, 50 किसानों को उन्नत किस्म के बीज व 08 किसानों को फावड़ा प्रदान किया गया। मध्य विद्यालय घूरना के साथ अन्य 06 स्कूलों को विभिन्न प्रकार के खेल सामग्री प्रदान किया गया जिससे कुल 3200 स्कूली छात्र छात्राएं लाभान्वित हुए। निःशुल्क मानव चिकित्सा शिविर के माध्यम से वाहिनी के चिकित्सक डॉक्टर अमन कुमार के द्वारा 150 ग्रामीण मरीजों की निःशुल्क चिकित्सकीय जाँच कर दवाइयाँ दी गई । निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर के माध्यम से कमांडेंट/वेटी डॉक्टर इ चौबा के द्वारा 130 पशुओं का निःशुल्क चिकित्सा कर उन्हें मुफ्त दवा दिया गया। सामानों के वितरण के पश्चात कमांडेंट श्री मुंडा ने उपस्थित सभी ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सीमाओं की सुरक्षा के साथ अपने कार्यक्षेत्र के समस्त गॉंव के सर्वांगीण विकास के प्रति कृत संकल्प हैं। समय समय पर हम स्किल डेवलपमेंट कोर्स कराते हैं उसमें आप सभी बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और आत्मनिर्भर बनें। इसके अलावे उपस्थित छात्र – छात्राओं को CAPFs में जॉइन कर देश सेवा के साथ-साथ आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने मानव तस्करी के विरुद्ध सभी ग्रामीणों को जागरूक किया। इस अवसर पर कमांडेंट/वेटी श्री ई. चौबा सिंह, उप कमांडेंट डॉक्टर अमन कुमार, सरपंच श्री लोचन कामैत, स्थानीय जन प्रतिनिधि मध्य विद्यालय घूरना के प्रधानाध्यापक सहित अन्य 06 विद्यालय के प्रधानाध्यापक, समस्त शिक्षक ,छात्र छात्राएं बहुतायत संख्या में ग्रामीण, निरीक्षक कुलदीप कुमार,उप निरीक्षक प्रेम कुमार गुप्ता एवं एस एस.बी. के जवानों उपस्थित हुए।

Advertisements

एस.एस.बी. द्वारा आयोजित इस कल्याणकारी कार्यक्रम का स्थानीय जनप्रतिनिधि, स्कूल प्रशासन और स्थानीय जनता द्वारा काफी सराहाना किया गयाl और ऐसे कार्यक्रमों के लिए घूरना क्षेत्र के सीमावर्ती गाँव के चयन के लिए आभार प्रकट किया गया।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी