जिले में फिर तेजी से बढ़ रहा है संक्रमण मामला, रहें सतर्क व सावधान

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना संक्रमण का मामला एक बार फिर से पांव पसारने लगा है। जुलाई महीने में अब तक संक्रमण के 11 मामले सामने आ चुके हैं। फिलहाल जिले में कोरोना के 09 एक्टिव मामले हैं। इसमें आरटीपीसीआर जांच में 06 व एंटीजेन टेस्ट में संक्रमण के 04 मामलों की पुष्टि हुई है। संक्रमित सभी मरीज फिलहाल होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। जानकारी मुताबिक बीते जून महीने से ही जिले में निरंतर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। जून महीने में जहां संक्रमण के 07 मरीज मिले थे। इससे पहले मार्च महीने में संक्रमण के 04 मामले मिले थे। अप्रैल व मई महीने में संक्रमण को कोई मामला नहीं मिला था। स्वास्थ्य विशेषज्ञ पूर्व से ही संक्रमण के चौथे लहर की संभावना व्यक्त कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर विशेष सतर्कता व सावधानी भी बरती जा रही है। बहरहाल जिले में फिर बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए बचाव संबंधी उपायों का सख्ती पूर्वक अनुपालन जरूरी मालूम होने लगा है।

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सतर्कता व सावधानी जरूरी :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बचाव संबंधी उपायों का अनुपालन जरूरी हो गया है। बीते कुछ समय संभावित खतरों के प्रति लोगों की लापरवाही बढ़ी है। भीड़-भाड़ वाले जगहों पर लोगों की मौजूदगी बढ़ी है। वहीं मास्क का उपयोग चलन से बाहर हो चुका है। प्रीकॉशन डोज को लेकर भी लोग लापरवाह बने हुए हैं। जो कभी भी खतरनाक रूप ले सकता है। उन्होंने कहा कि हमें संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों पर सख्ती पूर्वक अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा। नियमित रूप से हाथों की सफाई, शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए भीड़-भाड़ वाले आयोजनों में शरीक होने से हमें परहेज करना होगा। इतना ही नहीं निर्धारित समय पर टीका का संपूर्ण डोज लेकर संभावित खतरों को हम बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

टीकाकरण है संक्रमण से बचाव का महत्वपूर्ण जरिया :

Advertisements

डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि टीकाकरण संक्रमण से बचाव का महत्वपूर्ण जरिया है। प्राथमिकता के आधार पर हमें अपना पूर्ण टीकाकरण कराना चाहिये। जिले में टीकाकरण की प्रक्रिया निरंतर संचालित की जा रही है। अब तक 12 साल से अधिक आयु वर्ग के 18 लाख से अधिक लाभुक टीका का पहला डोज ले चुके हैं। जिले में दूसरा डोज लेने वालों की संख्या 15 लाख से अधिक है। संक्रमण से बचाव को लेकर योग्य लाभुकों को बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया भी जारी है। अब तक 84.563 योग्य लाभुकों द्वारा बूस्टर डोज का टीका लिये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

अब तक 15 हजार से अधिक लोग हो चुके हैं संक्रमित :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि अब तक जिले में 15124 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इसमें 15087 लोगों के स्वस्थ होने की जानकारी उन्होंने दी। डीपीएम ने बताया कि संभावित मरीजों की पहचान के लिये अब तक 17.32 लाख लोगों के सैंपल की जांच की गयी है। इसमें 17.25 लाख जांच6 के नतीजे प्राप्त हो चुके हैं। अब तक 4.68 आरटीपीसीआर जांच, 55 हजार ट्रूनेट व 12.12 लाख लोगों का रेपिड एंटीजेन टेस्ट किया गया है। संक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए जिले में बचाव संबंधी उपायों के प्रति सतर्कता बढ़ा दी गयी है। विभागीय स्तर से कोरेाना जांच व टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है।

Related posts

हिन्दी साहित्य सम्मेलन पटना के महाधिवेशन में वैशाली के चार साहित्यकार होंगे सम्मानित

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन