परिवार नियोजन कार्यक्रम : विकास के लिए राज्य स्तरीय पदाधिकारी ने जिले के तीन प्रखंड का किया भ्रमण

कटिहार, (न्यूज़ क्राइम 24) परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत विभिन्न सुविधाओं का लाभ ज्यादा स्थानीय लोगों तक नहीं उपलब्ध कराने के कारण राज्य स्वास्थ्य समिति पटना बिहार से राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, उपनिदेशक परिवार कल्याण एवं प्रोग्राम मैनेजर आयुष डॉ रजनीश कुमार द्वारा कटिहार जिले के तीन प्रखंड अहमदाबाद, डंडखोरा एवं प्राणपुर का भ्रमण किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अस्पताल में उपलब्ध परिवार नियोजन सुविधा की जानकारी लेते हुए लोगों को उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी ली गई। इसके बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रखंड अधिकारियों और कर्मियों को इसमें तेजी लाते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने का आवश्यक निर्देश दिया गया। इस दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग से प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह, डीपीएम डॉ किशलय कुमार, डीसीएम अश्विनी मिश्रा, पीएसआई इंडिया जिला प्रतिनिधि शिल्पी सिंह, यूएनएफपीए जिला प्रतिनिधि बुद्धदेव कुमार और पिरामल स्वास्थ्य के सभी जिला प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

अधिकारियों को परिवार नियोजन सुविधा में सुधार लाने का दिया गया निर्देश :

राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान संबंधित तीनों प्रखंड में परिवार नियोजन के स्थायी सुविधा के रूप में महिला बंध्याकरण के साथ साथ पुरुष नसबंदी में कमी पाई गई है। इसके अलावा परिवार नियोजन के अस्थायी सुविधा के लिए जिले में उपलब्ध सुविधाओं के अनुसार तीनों प्रखंडों का लगातार तीन बार पीपीआईयूसीडी, अंतरा और परिवार नियोजन एलएमआईएस में सबसे कम उपलब्धि हासिल किया गया है। इससे कटिहार जिला का परिवार नियोजन सुविधा में अंतर दर्ज किया गया है जिसे विशेष ध्यान रखते हुए आवश्यक सुधार करने का निर्देश दिया गया है। राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा प्रखंड भ्रमण के दौरान अस्पताल में उपलब्ध परिवार नियोजन सुविधाओं की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य कर्मियों को इसे स्थानीय लोगों को जागरूक करते हुए सुविधा का लाभ उठाने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।

Advertisements

परिवार नियोजन के स्थायी सुविधा के साथ- साथ अस्थायी सुविधा के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक :

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह ने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों में लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी सुविधा के रूप में महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी सुविधा का लाभ उपलब्ध कराया जाता है। इसके साथ -साथ दंपतियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए शादी के बाद पहले बच्चे के जन्म और दो बच्चों के बीच आवश्यक अंतराल रखने के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थायी सुविधा का लाभ उपलब्ध कराया जाता है। इसमें अंतरा सुई, छाया सुई, माला-एन, कॉपर टी और आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाती है। लोगों को इसका उपयोग करने के लिए जागरूक करते हुए ज्यादा से ज्यादा सुविधा के लाभ उठाने के लिए जागरूक करना की जरूरत है। परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं के उपयोग में कम प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों को राज्य स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। उसका पालन करते हुए संबंधित प्रखंड स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मियों द्वारा परिवार नियोजन सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा और कटिहार जिला का परिवार नियोजन के सभी सुविधाओं के उपयोग प्रदर्शन में सुधार करना सुनिश्चित किया जाएगा।

Related posts

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में विभिन्न प्रकार की जांच एवं इलाज की सुविधा सहजता से उपलब्ध

जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन उत्तर बिहार प्रदेशकार्यसमिति की बैठक

नवादा में आगजनी की घटना को जातीय रंग देना गलत : शीला मंडल