जिले में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, एहतियाती उपायों पर जोर!

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 24 पर जा पहुंचा है। संक्रमण के सभी मामले जनवरी माह में ही सामने आये हैं। लिहाजा आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि की संभावना बनी हुई है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता काफी बढ़ गयी है। टीकाकरण मामले में तेजी लाने के साथ कोरोना जांच में तेजी लाने को लेकर सभी जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसे लेकर गुरुवार की शाम उप विकास आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में विशेष बैठक का आयोजन समाहरणालय स्थित विस्वान भवन में किया गया। बैठक में संक्रमण के अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की गयी। साथ ही इस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर कई जरूरी दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डीआईओ मो मोईज, डीपीएम जीविका अनुराधा चंद्रा, डीईओ राजकुमार, डीएमएनई सभ्यशांची पंडित, सभी बीडीओ, बीईओ सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रतिदिन 10 हजार लोगों के कोरोना जांच का लक्ष्य :

बैठक में उपविकास आयुक्त ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए विशेष एहतियाती उपाय पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव को लेकर आम लोगों को जागरूक करने संबंधी प्रयासों में तेजी लाये जाये। कोरोना जांच की संख्या में वृद्धि को लेकर भी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई जरूरी आदेश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना जांच में तेजी लाकर ही संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने हर दिन जिले में 10 हजार लोगों की जांच सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण में लायें तेजी :

Advertisements

बीते 03 जनवरी से जिले में 15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण को लेकर संचालित अभियान में जिले के प्रदर्शन पर असंतोष जाहिर करते हुए उन्होंने टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि युवाओं के टीकाकरण को लेकर आगामी 8 जनवरी को विशेष अभियान के सफल संचालन को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। डीईओ राजकुमार ने बैठक में बताया कि अभियान की सफलता के लिये सभी विभागीय अधिकारी व संबंधित प्रधानाध्यापकों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। स्कूली शिक्षकों को बच्चों को प्रेरित करते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न परीक्षा व विद्यालय का संचालन बंद होने के कारण अभियान कमजोर पड़ा है। लेकिन इसे रफ्तार देने को लेकर जरूरी विभागीय प्रयास किये जा रहे हैं।

टीकाकरण कियोस्क पर होगा जांच का इंतजाम :

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए व्यापक पैमाने पर जांच अभियान के संचालन का निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले इलाके, बाजार व व्यस्ततम चौक चौराहों पर जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। इसके लिये स्थानीय प्रशासन से सहयोग लिया जा सकता है। ओपीडी व इमरजेंसी में आने वाले तमाम मरीजों का प्राथमिकता के आधार पर कोविड जांच का निर्देश उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि बिना मास्क के अस्पतालों में आम लोगों को वर्जित रखा जाये। उन्होंने जिले में व्यापक पैमाने पर मास्क जांच अभियान के संचालन में जिला प्रशासन से अपेक्षित सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रखंडवार संचालित 9 टू 9 टीकाकरण कियोस्क पर जांच की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिया।

Related posts

तीन महिला तस्कर देशी शराब के साथ गिरफ्तार!

शहीद अभिषेक कुमार सिंह की शहादत को भूल गई केन्द्र और राज्य सरकार

परिवार नियोजन : अंतरा में कटिहार टॉप पर, बंध्याकरण और नसबंदी में टॉप 10 में