महावीर कैंसर संस्थान में 44 वर्ष की महिला के पेट से निकाला गया 15 किलोग्राम का कैंसर ट्यूमर

फुलवारीशरीफ(अजीत यादव): पटना के महावीर कैंसर संस्थान अस्पताल में झारखंड की रहने वाली 44 वर्षीय महिला का पेट का सफल ऑपरेशन का 15 किलो का ट्यूमर निकाला गया और उसकी जान बचाई गई. दरअसल, बरही हजारीबाग (झारखण्ड) की 44 वर्ष की महिला एक महीने से पेट दर्द एवं पेट में सूजन लेकर महावीर कैंसर संस्थान अपना चिकित्सा कराने पहूँची.सर्जिकल ओ.पी.डी में पेट के कुशल सर्जन डा० वेद प्रकाश द्वारा मरीज की जाँच की गई. पेट में 25 सेंटीमीटर x 20 सेंटीमीटर का गोला था, जो कि पूरे पेट में ऊपर से लेकर दाहिने तरफ नीचे तक फैला था.

पेट के अन्य महत्वपूर्ण अंगों जैसे कि किडनी, आंत इत्यादि पर दवाब बना रहा था गोला को पेट में घूमाने में भी नहीं बनता था. मरीज के पेट का सी.टी. स्कैन किया गया, उसमें 25 सेमी x 20 सेमी का गोला मिला जो कि बीच पेट में, दाहिने नीचे की ओर किडनी और यूरेटर पर दवाब डाल रहा था.न्यूक्लियर मेडिसीन विभाग में डी.टी.पी.ए स्कैन किया गया. उस स्कैन में बाया किडनी 26 प्रतिशत क्षतिग्रस्त था एवं दाहिना किडनी 74 प्रतिशत क्षतिग्रस्त था.मांस का बॉयोप्सी की गई, जिससे कि यह साबित हो गया कि पूरा मांस स्पींडल सेल नियोप्लासम (कैंसर) है. उसके बाद महत्वपूर्ण सर्जरी का निर्णय लिया गया.

पेट के अति कुशल कैंसर सर्जन डा० वेद प्रकाश एवं टीम के अन्य शल्य चिकित्सकों ने कई घंटों तक सर्जरी करके पूरे मांस को निकाला, जो कि 15 किलोग्राम का था साथ-साथ दाहिने तरफ का किडनी भी निकाला गया जो कि मांस के अन्दर था.साथ-साथ पेट के अगल-बगल के हिस्सा जो कि मांस को जकड़े हुये था, को भी साफ किया गया, ताकि मांस आसानी से निकल सके. तकनिकी रूप से इस बड़े ऑपरेशन का नाम “इन ब्लॉक इक्सिशन विद राइट नेफरेक्टोमी’ बोला जाता है.

Advertisements

ऑपरेशन के बाद मरीज का सारा पारामीटर सामान्य रहा मरीज को अस्पताल से इतने बड़े एवं सफल ऑपरेशन के बाद घर भेज दिया गया है. पुनः उस मरीज को एडजुवाट किमोथेरेपी के लिए महावीर कैंसर संस्थान बुलाया गया है. इस ऑपरेशन में निश्चेतना डा० एस० शाने मिराज के नेतृत्व में उनकी टीम एवं कुशल परिचारिकाओं एवं ओ.टी. सहयोगियों ने साथ दिया.

सर्जरी के बाद फिलहाल महिला की स्थिति पर डॉक्टरों की नजर बनी हुई है और इस बड़ी और कृटीकल ऑपरेशन के सफलता को लेकर महावीर कैंसर संस्थान के चिकित्सकों को सभी वरीय चिकित्सक और पदाधिकारियों ने बधाई दी है.इस सर्जरी को डॉ वेद प्रकाश सिटी में सफलतापूर्वक किया है. डा० वेद प्रकाश की टीम की सफलता पर महावीर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल सहित डा० बी० सन्याल, डा० मनीषा सिंह, डा० एल० बी० सिंह समेत सभी वरिए चिकित्सकों ने बधाई दी .चिकित्सा अधीक्षक डा० एल० बी० सिंह ने कहा कि महावीर कैंसर संस्थान में 11 ऑपरेशन थियेटरों में प्रतिदिन 30 कुशल शरीर के विभिन्न हिस्सों के कैंसर सर्जनों द्वारा लगभग 15 बड़ी ऑपरेशन एवं 50 से 60 छोटी ऑपरेशन एवं बॉयोप्सी होती है. मरीजों को ऑपरेशन के लिए एक सप्ताह के अन्दर ही समय मिल जाता है.

Related posts

हिन्दी साहित्य सम्मेलन पटना के महाधिवेशन में वैशाली के चार साहित्यकार होंगे सम्मानित

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन