पूर्व मंत्री डॉ खालीद अनवर अंसारी के निधन पर शोक की लहर

पटना, अजित बिहार के पूर्व मंत्री और मोमिन नेता खालिद अनवर अंसारी का मंगलवार को पटना के कंकड़बाग स्थित मैदांता अस्पताल में निधन हो गया. वह कुछ दिनों से बीमार थे. उनके परिवार में बेटे तनवीर अंसारी के अलावा तीन बेटियां और हैं। उनकी पहली जनाजे की नमाज बुधवार सुबह 7 बजे हारून नगर सेक्टर 2 बड़ी मस्जिद में होगी, दूसरी जनाजा की नमाज और डेहरी में दोपहर की नमाज के बाद सरकारी सम्मान के साथ होगी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद सहित तमाम राजनीतिक दलों के लोगों ने डॉक्टर खालिद अनवर अंसारी के निधन पर गहरा रंजो गम का इजहार किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा है डॉ. खालिद अनवर अंसारी सामाजिक कार्यों में गहरी रुचि रखते थे। दिवंगत डॉ खालिद अनवर अंसारी परिवहन विभाग के मंत्री थे. वह डेहरी ऑनसून से दो बार विधायक और एक बार विधान पार्षद भी रह चुके हैं. डॉ खालिद अनवर अंसारी के जनाजे की नमाज सरकारी सम्मान के साथ अदा की जायेगी. मुख्यमंत्री ने अल्लाह से प्रार्थना की है कि उन्हें जन्नत अल-फ़िरदौस में प्रमुख स्थान प्रदान करें और उनके परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति दें।
पूर्व मंत्री खालिद अनवर अंसारी के निधन पर लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव समेत राजद परिवार के वरिष्ठ नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया है.

बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष सलीम परवेज ने पूर्व मंत्री खालिद अनवर अंसारी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा है कि उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति के साथ-साथ पिछड़ा आंदोलन में एक शून्यता आ गयी है. वह कट्टर देशभक्त और पिछड़ा आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा थे। उनके पिता, बाबा-ए-क़ौम अब्दुल कय्यूम अंसारी, द्वि-राष्ट्र सिद्धांत के प्रबल विरोधी थे। स्वर्गीय खालिद अनवर अंसारी ने राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में बहुमूल्य सेवाएं प्रदान की हैं

वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. शकील-उज-जमां अंसारी, बिहार उर्दू अकादमी के पूर्व सचिव शहजाद अनवर अंसारी, पूर्व विधानसभा सदस्य खलील अंसारी, पूर्व विधानसभा सदस्य मुहम्मद शहाबुद्दीन, राजद प्रवक्ता इजाज अहमद, पत्रकार साजिद परवेज, डॉ. रेहान गनी, शीस अहमद समेत कई बड़ी हस्तियों ने मौत पर गहरा सदमा जताया है।वहीं फुलवारी शरीफ़ मे पूर्व मंत्री बिहार सरकार और फुलवारी शरीफ के हारून नगर में रहने वाले प्रख्यात समाज सेवी खालिद अनवर अंसारी के निधन की खबर मिलते ही राजनीतिक गलियारे में शोक की लहड़ दौड़ गयी. राष्ट्रीय जनता दल के नेता एवं फुलवारी शरीफ नगर परिषद के पूर्व उपसभापति साबान खान ने भी डॉक्टर खालिद धनोरी अंसारी के निधन पर गहरा अशोक जाताया.

वहीं हारून नगर निवासी आल इंडिया मुस्लिम मजलिस मशावरात, बिहार के उपाध्यक्ष सैयद नशूर अजमल ‘नुशी’ ने पूर्व विधायक खालिद अनवर अंसारी के निधन पर गहरा रंजो गम का इजहार करते हुए कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन समाज के निचले तबके दबे कुचले लोगों के उत्थान में लगा दिया. पूर्व मंत्री डॉक्टर खालिद अनवर अंसारी स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस नेता दिवंगत अब्दुल कय्यूम अंसारी के बेटे थे, जो बिहार में कांग्रेस सरकार में मंत्री भी थे.वह डेहरी ऑनसोन विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक भी चुने गए थे.उनकी पहल पर, भारत सरकार ने 1953 में पहले अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग आयोग की नियुक्ति की थी. भारत सरकार ने स्वर्गीय अब्दुल कय्यूम अंसारी के समर्पण, स्वतंत्रता, मुस्लिम समुदाय का प्रतिनिधित्व करने और बिहार और भारत में सभी दलों से विकास के लिए उनके नाम पर एक डाक टिकट जारी किया था.

Advertisements

बिहार में समता पार्टी के संस्थापक सदस्य थे.
वर्ष 2000 में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने खालिद अनवर अंसारी को बिहार विधान परिषद के सदस्य के रूप में मनोनीत किया. इससे पहले वे बिहार राज्य मोमिन कॉन्फ्रेंस, ऑल इंडिया मोमिन यूथ एंड स्टूडेंट फेडरेशन के गवर्निंग बॉडी, बिहार राज्य बुनकर एसोसिएशन, बिहार प्रदेश बुनकर कांग्रेस, ऑल इंडिया मोमिन स्टूडेंट फंड, जवाहरलाल नेहरू कॉलेज, डेहरी ऑन सोन के अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं.

इससे पहले उन्होंने बिहार सहकारी बुनकर कताई मिल सलाहकार समिति, झारखंड राज्य के पलामू जिले के लिए प्रधान मंत्री की बिहार राज्य लघु उद्योग समिति, बिहार राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प निगम लिमिटेड, बिहार विधान परिषद की प्रकाश समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है

इसके अलावा, उन्होंने पहले बिहार राज्य हथकरघा बोर्ड के उपाध्यक्ष, इलाहाबाद बैंक के निदेशक, ऑल इंडिया हैंडलूम टेक्सटाइल मार्केटिंग सोसाइटी, मुंबई, बिहार राज्य हथकरघा बुनकर सहकारी संघ के अध्यक्ष, संजय गांधी सहकारी बुनाई मिल्स के रूप में कार्य किया है केंद्रीय हज सलाहकार बोर्ड, बिहार प्रदेश हज समिति, बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड, अखिल भारतीय हथकरघा बोर्ड, एससी/एसटी के लिए बिहार विधान परिषद समिति जैसी विभिन्न सरकार द्वारा नियुक्त समितियों के सदस्य भी कार्य करते हैं.

जनाब खालिद अनवर अंसारी का जन्म उनके डेहरी उनसोन, सहसराम में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, पटना से की, उसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से की और स्नातक की उपाधि पटना कॉलेज से ली। वह 1973-77 और 1985-90 में दहरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। उन्होंने बिहार में कांग्रेस सरकार में परिवहन और डेयरी विकास मंत्री के रूप में कार्य किया।

Related posts

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में विभिन्न प्रकार की जांच एवं इलाज की सुविधा सहजता से उपलब्ध

जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन उत्तर बिहार प्रदेशकार्यसमिति की बैठक

नवादा में आगजनी की घटना को जातीय रंग देना गलत : शीला मंडल