अवैध नर्सिंग होम के खिलाफ चलाया गया छापेमारी अभियान, बिना कागजात के धड़ल्ले से चल रहा हैं नर्सिंग होम

अररिया, रंजीत ठाकुर।  जिला पदाधिकारी अरारिया व सिविल सर्जन के निर्देश पर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के गठित टीम के द्वारा नरपतगंज बाजार में धड़ल्ले से चल रहे अवैध नर्सिंग होम के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया। हालांकि छापेमारी के बाद अवैध नर्सिंग होम संचालकों में हड़कंप मच गया तो वहीं अधिकांश नर्सिंग होम संचालक अपने-अपने नर्सिंग होम को बंद कर मौके से फरार हो गए जिला से गठित टीम के छापेमारी अभियान में डॉ० दीपक कुमार, डाक्टर कुमार मार्कण्डेय, स्वास्थ्य प्रबंधक शैलेंद्र कुमार, पीएमडब्ल्यू संजय कुमार, प्रधान लिपिक गुंजन सिंह शामिल थे। गठित टीम के द्वारा नरपतगंज बाजार में चल रहे नर्सिंग होम में सार्थक क्लिनिक, आयुषी सेवा सदन ,मातृ सेवा सदन पहुंच कर एक-एक पंजी का जांच पड़ताल किया इतना ही नहीं चिकित्सक व संचालक से जानकारी लेते हुए कागजात का मांग किया गया।

जबकि किसी भी नर्सिंग होम के संचालक के द्वारा वैध कागजात नहीं दिया गया। जानकारी देते हुए जांच टीम में शामिल चिकित्सक ने बताया कि जिला पदाधिकारी के निर्देश पर तीन नर्सिंग होम का जांच किया गया। जिसमें किसी के पास रजिस्ट्रेशन नहीं पाया गया है। अवैध रूप से नर्सिंग होम चलाया जा रहा है। सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। साथ ही किसी प्रकार का सर्टिफिकेट मांग करने पर नहीं दिया गया है।

Advertisements

वहीं मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा ओम प्रकाश मंडल ने बताया कि अवैध नर्सिंग होम के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया है। बिहार क्लिनिक एक्ट 2013 के अनुसार जांच के क्रम में कोई वैध सर्टिफिकेट नहीं पाया गया, कार्रवाई के लिए अरारिया सिविल सर्जन को पत्र लिखा जा रहा है। बताते चलें कि नरपतगंज के सीमावर्ती क्षेत्र में चिकित्सा पदाधिकारी के नाक के नीचे कई ऐसे अवैध क्लिनिक नर्सिंग होम चल रहा है जिसकी सूचना हमेशा मिलता रहता है। ऐसा लगता है कि केवल खानापूर्ति किया जा रहा है।

Related posts

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की समीक्षा, दिया जरूरी निर्देश