राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ को किया रवाना

कटिहार, (न्यूज़ क्राइम 24) राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 01 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि से सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से जिले के सभी प्रखंडों में अभियान चलाया गया। इस दौरान जिले के सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में उपस्थित बच्चों को कृमि से सुरक्षित रखने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। लोगों को कृमि से सुरक्षा के लिए जागरूक करने हेतु जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा जिला समाहरणालय से सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सारथी रथ द्वारा 08 दिन तक सभी क्षेत्र में माइकिंग करते हुए लोगों को कृमि नाशक दवा का सेवन करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

सारथी रथ रवाना करते हुए जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को सभी प्रखंडों में 01 से 19 वर्ष के बच्चों को शत प्रतिशत कृमि नाशक दवा का सेवन करवाने के लिए निर्देश दिया गया है। सारथी रथ रवाना करने के बाद प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जेपी सिंह एवं अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा राजकीयकृत मध्य विद्यालय, कटिहार में उपस्थित बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर कार्यक्रम का संचालन किया गया। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस सरकार, प्रभारी डीपीएम डॉ किशलय कुमार, डीसीएम अश्विनी मिश्रा, जिला लेखा प्रबंधक सत्यम शिवम, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी अखिलेश सिंह, यूनिसेफ एसएमसी चंद्र विभा, पिरामल स्वास्थ्य के अभिजीत सिंह, यूएनएफपीए जिला प्रतिनिधि बुद्ध देव, पीएसआई इंडिया जिला प्रबंधक शिल्पी सिंह, यूएनडीपी जिला समन्यवक सुधीर मिश्रा सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी और विद्यालय शिक्षक उपस्थित रहे।

1 से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल की गोली :

Advertisements

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ जे पी सिंह ने कहा कि कृमि संक्रमण चक्र की रोकथाम के लिए हर साल एक बार कृमि नाशक दवा का सेवन करना आवश्यक है। कृमि नियंत्रण की दवा सेवन से बच्चों के सम्पूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलता है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (04 सितंबर) पर जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आईसीडीएस और शिक्षा विभाग के सहयोग से जिले के सभी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 01 से 19 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली का सेवन करवाया गया। किसी कारणवश कृमि नाशक दवा सेवन से वंचित बच्चों के लिए 11 सितंबर को मॉपअप राउंड चलाया जाएगा ताकि सभी बच्चों को दवा सेवन कराया जा सके। सभी लोगों को अपने बच्चों को कृमि नाशक दवा का सेवन जरूर करवाना चाहिए ताकि बच्चा कृमि ग्रसित बीमारियों से स्वस्थ और सुरक्षित रह सके।

जिले के सभी प्रखंडों में 19 लाख 46 हजार 365 बच्चों को खिलाई जा रही है एल्बेंडाजोल की गोली :

प्रभारी डीपीएम डॉ किशलय कुमार ने बताया कि कृमि ग्रसित होने से बच्चे कुपोषित, खून की कमी, कमजोरी एवं थकावट और अन्य बीमारियों से ग्रसित रहने की समस्या का शिकार हो सकते हैं। साल में एक बार कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल का सेवन करने से बच्चे ऐसे बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। एल्बेंडाजोल का सेवन करने से बच्चों को सीधे तौर पर खून की कमी और पोषण स्तर में आवश्यक सुधार हो सकता है। इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों में 19 लाख 46 हजार 365 एल्बेंडाजोल की गोली उपलब्ध कराई गई है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों और सहयोगी विभागों के सहयोग से अभियान को शत प्रतिशत पूरा किया जाएगा। डीसीएम अश्विनी मिश्रा ने कहा कि सभी बच्चों को नाश्ता या खाने के बाद एक एल्बेंडाजोल की गोली का सेवन करना चाहिए जिससे कि वे कृमि ग्रसित होने से सुरक्षित रह सके।

Related posts

खानकाह ए मुजिबिया में चादरपोशी करने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

एसएसबी 56 वीं वाहिनी के जवानों ने दस किलो गांजा के साथ दो तस्कर को किया गिरफ्तार!

प्रशांत किशोर ने चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए