मंत्री रेणु देवी ने की विभागीय समीक्षात्मक बैठक मे विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का दिया निर्देश

पटना, अजित बिहार सरकार की पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की मंत्री रेणु देवी ने विभाग के कार्यों की समीक्षात्मक बैठक की.बैठक में सर्वप्रथम नवदीप शुक्ला, निदेशक पशुपालन के द्वारा मंत्री का स्वागत किया गया, तत्पश्चात् समीक्षात्मक बैठक की कार्रवाई आरम्भ की गई.
समीक्षा के दौरान विभागीय प्रशासनिक संरचना से मंत्री को अवगत कराया गया.पशुपालन निदेशालय अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 की मुख्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.मंत्री द्वारा एकीकृत न्यायदर्श सर्वेक्षण एवं सेक्स सॉर्टेड सीमेन से संबंधित कार्यकलापों के बारे में पृच्छा की गई जिसके आलोक में प्रभारी पदाधिकारी द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई. मंत्री द्वारा विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया गया ताकि आम जनता को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो तथा उन्हें योजनओं का लाभ मिल सके.

माननीया मंत्री द्वारा गव्य निदेशालय द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में निदेशक, गव्य द्वारा जानकारी दी गई कि देशी गोपालन प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत 2 गाय (लक्ष्य 1133), 4 गाय (लक्ष्य 295) की योजना है.लक्ष्य को बढ़ाने हेतु माननीया मंत्री द्वारा निदेश दिया गया.कॉम्फेड, पटना के समीक्षा के क्रम में माननीया मंत्री द्वारा राज्य के वैसे जिले जो कॉम्फेड के डेयरी संयत्र से आच्छादित नहीं हैं वहां डेयरी संयत्र की स्थापना किये जाने हेतु संभावनाएँ तलाशे जाने का निदेश दिया गया.

Advertisements

वहीं मंत्री द्वारा राज्य में मांगुर मछली के विपणन पर रोक के बावजूद बिक्री की सूचना मिलने पर ठोस कार्रवाई करने का निदेश दिया गया. मंत्री द्वारा पदाधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण करने का निदेश देते हुए निदेशित किया गया कि प्रमंडल स्तर पर कैम्प लगाकर पशुपालकों / मत्स्य पालकों से समन्वय स्थापित कर उनके समस्याओं से अवगत हों तथा उसका निराकरण करना सुनिश्चित करें. मत्स्यजीवी समितियों / दुग्ध उत्पादन समितियों के माध्यम से योजनाओं का क्रियान्वयन करने का निदेश दिया गया। सरकारी तालाबों का जीर्णोद्धार की भी योजना के क्रियान्वयन संबंधी कार्रवाई करने का निदेश दिया गया. मंत्री द्वारा जलवायु परिवर्तन एवं पानी की कमी के प्रभाव से उत्पादन में कमी से निबटने हेतु लघु जल
संसाधन विभाग से समन्वय स्थापित कर इसका निराकरण करने का निदेश निदेशक, मत्स्य को दिया गया.

समीक्षात्मक बैठक में नवदीप शुक्ला, निदेशक, पशुपालन, तरनजोत सिंह, निदेशक, मत्स्य, संजय कुमार, निदेशक, गव्य, मुकेश कुमार मुकुल, उप सचिव, कॉम्फेड, पटना के पदाधिकारी एवं तीनों निदेशालय के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे.

Related posts

विधिक जागरूकता शिविर में पोक्सो एक्ट के विभिन्न पहलुओं के बारे दी गई जानकारी

गौरीचक में भारी मात्रा में कैन बियर के साथ दो धंधेबाज गिरफ्तार!

पारस एचएमआरआई ने मनाया डॉक्टर्स डे