फुलवारी शरीफ संपतचक में पट खुलते ही पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

पटना, अजित . फुलवारी शरीफ एवं संपतचक प्रखंड के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में बुधवार को मां दुर्गा का पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. मां का पट खुलते ही मां दुर्गा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी जिससे मंदिर परिसरों में मेला से दृश्य देखने को मिला. शंख की ध्वनि व धूप हमाद के धुंआ के बीच पूजा पंडालून में विधि विधान से पुजारी ने माता की आरती शुरू की एवं दर्शन को आए श्रद्धालुओं को माता का दर्शन करने के लिए द्वार खोल दिया गया.या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता, नमस्तस्ए नमस्तस्ए नमस्तस्ए नमो नमः” शारदीय नवरात्र के सातवें दिन पटना के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पट खोलने के बाद जगह-जगह नवरात्रि, पूजा और लाउडस्पीकर में बज रहे हैं भक्ति गीतो ने पूरे माहौल को भक्ति में बदल दिया है. माता के जयकारे के साथ जय माता दी की जय घोष से चारों दिशाएं गुंजने लगी.

बुधवार को मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की गयी.सप्तमी पूजन के बाद विधि विधान से मन दुर्गा की प्राण प्रतिष्ठा की गई. प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन पूजन के लिए होड़ लग गई.लोगों ने श्रद्धा व भक्तिभाव से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की.फुलवारी शरीफ दुर्गा स्थान मंदिर में स्थित देवी मां के पट को श्रद्धालुओं के लिए 2:01 पर खोल दिया गया. फुलवारी शरीफ की बड़ी देवी जी के दर्शन के लिए लोगों में होड़ मच गई . लोगों ने बताया कि यहां लगभग 100 वर्षों से वैदिक रीति से पूजा होती आ रही है.कमेटी के लोगों ने बताया कि इस वर्ष मां देवी के तीनों रूप के लिए एक श्रद्धालु के तरफ से सोने का नथिया उपहार स्वरूप दिया गया है. वहीं एक श्रद्धालु के तरफ से गणेश जी एवं कार्तिक जी के लिए चांदी के जेवर चढ़ाए गए. संपतचक बाजार में एशिया के बड़े दुर्गा बेगूसराय के बिहट दुर्गा मंदिर के तर्ज पर बने पंडाल में 21 फीट ऊंची मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खोलना अध्यक्ष पवन यादव नगर परिषद अध्यक्ष अमित कुमार उपाध्यक्ष पवन कुमार नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि ऋषभ राय बंटू पुजारी मुकेश कुमार सदस्य अमलेश कुमार ने मां देवी दुर्गा के पट का अनावरण समारोह का शुभारंभ किया.

Advertisements

फुलवारी शरीफ दुर्गा स्थान नवदुर्गा मंदिर चुनौती कुआं अनीसाबाद वाल्मी जानीपुर साकेत विहार कॉलोनी टमटम पढ़ाव पहाड़पुर मोर राष्ट्रीय गंज बिरला कॉलोनी ईसापुर सबजपुरा मोड सिपारा इतवारपुर कुरथौल गौरीचक रामकृष्ण नगर बेलदारी चक संपतचक सोहगी इलाही बाग बैरिया रामकृष्ण नगर जगनपुरा खेमानी चक बेउर महावीर कॉलोनी मैं भव्य अट्टालिकाओं जैसे पूजा पंडाल में मां देवी दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों को साक्षात दर्शन कर श्रद्धालु ओतप्रोत होते रहे. सभी पंडाल में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा बनायी गयी है.पट खुलते ही विभिन्न दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं के आने का तांता लगा रहा. इस दौरान सड़कों पर पंडाल में आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की गई.पंडालो में पंडित शारदीय नवरात्र के अवसर पर वैदिक रीति रिवाज से पूजा करने में जुटे हैं. सुबह से ही पूजा पंडालो में पंडित एवं पुरोहितों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है.

शारदीय नवरात्र के सातवें दिन सप्तमी को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. वहीं कई पूजा पंडालों में भक्तों ने माता की भक्ति में दुर्गा स्थान पर बनी भजन गीत गाकर लोगों को मन्त्रमुग्ध कर दिया. गीत के बोल कि कुछ इस प्रकार थे "फुलवारी के दुर्गा स्थानवा माई के सुहावन लागे, सप्तमी के दिन में आवेला चुनरी चढ़ावे ला हो. मंदिर के पंडित ने बताया कि पट खुलने के साथ माता के दर्शन सबसे पहले शिशा में कराया जाता है.उसके बाद आम लोगों के लिए पूरी तरह माता के पट खोल दिए जाते हैं. दुर्गा मंदिर के आसपास पूजन सामग्री, खिलौने, श्रृंगार प्रसाधन सहित अन्य सामानों की दुकानें सज गयी है. फुलवारी शरीफ संपतचक के विभिन्न इलाकों में विभिन्न थाना के द्वारा लगातार देवी दर्शन की उमड़े श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस टीम गस्त करती रही.

Related posts

नियम विरुद्ध निकाले गए टेंडर को रद्द किया जाना पार्षदों की एकता की जीत

युवाओं को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के प्रति किया जा रहा जागरूक

बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं की बहाली का हो रहा प्रयास