CBSE Compartment Exam 2020 : 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा होम सेंटर पर!

नई दिल्ली(न्यूज़ क्राइम 24): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा होम सेंटर पर आयोजित की जाएगी. कोरोना वायरस से बचने के लिए सीबीएसई ने यह फैसला लिया है. सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ इस बार स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा अपने स्कूल में ही देंगें. बोर्ड ने कहा कि होम सेंटर पर परीक्षा देने से छात्रों को अधिक परेशानी नहीं होगी.

पहली बार कंपार्टमेंटल परीक्षा होम सेंटर पर ली जाएगी-

विदित हो कि सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा को सितंबर माह में कराने का फैसला लिया है. सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ ज्यादातर स्कूलों से करीब 10 से 15 स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते है. इन स्टूडेंट्स को अपने ही स्कूल में परीक्षा देना होगा अर्थात इन परीक्षार्थियों को होम सेंटर पर कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा. ऐसा पहली बार होगा जब कंपार्टमेंटल परीक्षा होम सेंटर पर ली जाएगी.

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त-

सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद ही स्टूडेंट्स की संख्या का सही पता चल पायेगा. सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त 2020 है. इसके बाद सभी आवेदन फॉर्म को कलेक्ट करके उसी के अनुसार एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा. एडमिट कार्ड में स्टूडेंट्स का अनुक्रमांक, नाम, सब्जेक्ट और परीक्षा केंद्र का उल्लेख होगा.

स्टूडेंट्स की संख्या कम होगी-

सीबीएसई बोर्ड के कंपार्टमेंट परीक्षा में स्टूडेंट्स की संख्या कम होगी इस लिए इनके प्रश्न-पत्र ऑनलाइन सभी सेंटर्स पर भेजे जायेंगें. जिस दिन जिस क्लास की जिस विषय की परीक्षा होगी उस दिन उसी से संबंधित प्रश्न-पत्र ऑनलाइन भेजें जायेगे. इसके लिए सभी केंद्राधीक्षकों को यूजर आईडी और पासवर्ड दिये जाएंगे.

पटना जोन में कुल 29 हजार स्टूडेंट्स हैं फेल-

पटना जोन में सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा को मिलाकर 29 हजार छात्र एक और दो विषय में फेल हुए हैं।