31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, राज्य सरकारों ने लिया बड़ा फैसला!

न्यूज़ क्राइम 24 नेटवर्क: भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. देश में अब तक 490400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें 15300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को बढ़ाने का बड़ा निर्णय लिया है.

पश्चिम बंगाल और आसाम में लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला राज्य सरकारों ने किया है. पश्चिम बंगाल में भी लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. इस बात की घोषणा खुद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया है. अब उन्होंने कहा कि राज्य में सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक लॉकडाउन में छूट दी जाएगी. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि हम एक जुलाई से मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं. बैठने की क्षमता भर यात्रियों के साथ मेट्रो सेवाएं शुरू करने पर विचार किया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल में फिलहाल जारी लॉकडाउन 30 जून को समाप्त होने वाला था. राज्य सचिवालय के सामने स्थित सभागार में सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के बाद बनर्जी ने कहा कि नेताओं के बीच विचारों की भिन्नता थी, लेकिन आखिर में यह तय किया गया कि लॉकडाउन को कुछ ढील के साथ जुलाई के अंत तक बढ़ा दिया जाये.

असम में भी लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है. असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने आज घोषणा की कि कोरोना वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए गुवाहाटी में वर्तमान लॉकडाउन को अगले दो हफ्तों के लिए सोमवार से बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य के कामरूप जिले में 28 जून की रात से संपूर्ण लॉकडाउन होगा.

यह लॉकडाउन 14 दिनों तक चलेगा, यह निर्णय कोरोना के केस में लगातार वृद्धि के बाद लिया गया है. दवा की दुकानें लॉकडाउन के दौरान खुली रहेंगी.

उधर दूसरी ओर, कोरोना संक्रमण को हुई बैठक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के साथ-साथ राज्य के तमाम वरिष्ठ मंत्री और अधिकारी मौजूद थे. यह बैठक इसलिए बुलानी पड़ी क्योंकि पिछले एक हफ्ते में बेंगलुरु शहर में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों की तादाद लगभग दोगुनी हो गई है. पिछले चार दिनों में ही एक्टिव केस 919 से 1207 तक पहुंच गए और इस दौरान 11 लोगों की मौत हो गई. आने वाले दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए नए कोविड ट्रीटमेंट सेंटर बनाए जा रहे हैं. हालांकि मुख्यमंत्री ने शहर में लॉकडाउन की संभावना से साफ इनकार किया है. उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन का सवाल ही नहीं उठता।