सामाजिक सेवा संस्थान के द्वारा निःशुल्क मिट्टी निर्मित बर्तन, दीया को डेकोरेट करने का दिया प्रशिक्षण

बलिया(संजय कुमार तिवारी): महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत विनायक सामाजिक सेवा संस्थान के जापलिनगंज स्थित कार्यालय परिसर में आयोजित आठ दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसमे सिन्होरा बनाने और मिट्टी से निर्मित दीयों को आकर्षण ढंग से 100 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। उक्त जानकारी देते हुए संस्थान कीप्रबंधक/सचिव संध्या पाण्डेय ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से संस्थान द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया.

इस प्रशिक्षण के प्रशिक्षुओं को आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के साथ ही उन्हें पैकेजिंग मैनेजिंग, मार्केटिंग आदि के भी टीप्स दिया गया। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए बताया कि प्रशिक्षित महिलाएं जब तक समूह व अन्य महिलाएं समाज की मुख्य व्यापार से पूर्ण रूप से आगे नहीं और व्यवसाय में सहभाग नहीं कर लेती तब तक संस्था उनके संपर्क और सहयोग में लगी रहेगी। संस्था की ओर महिलाओं को प्रेरित कर कई समूह खुलवाकर ब्लॉक से जोड़ा जा रहा है। साथ ही महिला कल्याण की योजनाओं मिशन शक्ति अभियान से भी अवगत कराया गया.

इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष सूर्य कुमार पांडेय ने कहा कि आगे भी महिलाओं को सबल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर माह संस्था द्वारा प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण शिविरो का आयोजन निरन्तर चलाया जाता रहेगा। साथ ही संरक्षक सचिव शशि प्रेम देव ने का जनपद की महिलाओं को आत्मनिर्भर करने तथा सफल सबल बनाने मेंसंस्थान अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

शिविर के सफल संचालन में मनोज राय, कन्हैया अग्रवाल, शशिकांत, शंभू चौरसिया, पंकज वर्मा, साधना वर्मा, आकांक्षा पांडेय, सुनीता तिवारी, किरण वर्मा, बबीता, मोनी, गुड़िया वर्मा, रानी वर्मा मौजूद रही।