लोक आस्था का महापर्व छठ भगवान भास्कर को अर्घ देने के साथ संपन्न

अररिया(सुभाष कुमार): लोकआस्था का महापर्व छठ भगवान भास्कर को प्रातः अर्घ अर्पित करने के साथ बथनाहा ओपी क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया । बथनाहा ओपी क्षेत्र के सोनापुर , बथनाहा बस्ती ,श्यामनगर , भद्रेश्वर आदि जगहों पर लोगो ने छठ का त्योहार मनाया तो कई लोग अपने अपने घरों में ही छठ मनाते देखे गए जबकि बथनाहा ओपी क्षेत्र के भद्रेश्वर मुख्य नहर के किनारे छठ पूजा समिति व स्थानीय लोगों के द्वार  भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना किया वही मुख्य नहर किनारे बने  छठ घाटों में पूजा के लिए हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हुवे थे.

भद्रेश्वर स्थित भगवान भास्कर के मंदिर में प्रतिमा स्थापन के बाद 24 घंटे का मानस पाठ भी किया गया  जिसमें छठ व्रतियों के अलावे स्थानीय नागरिक व महिलाओं ने  बढ़-चढ़कर  के हिस्सा लिया तो वहीं श्रद्धालु भगवान भास्कर की प्रतिमा पर पूजा अर्चना के बाद ही अपने-अपने घाटों पर पूजा के लिए जाते देखे गए । छठ पूजा समिति के अध्यक्ष  जनार्दन मंडल ने कहा कि यहां विगत 20 वर्षों से भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की  जाती रही है । जबकि यहां छठ पूजा समिति व  स्थानीय नागरिकों के द्वारा भगवान भास्कर के मंदिर की भी स्थापना की गई है जिस में प्रतिवर्ष  प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है लेकिन इस बार सरकार द्वारा निर्देशित नियमों व कोरोनावायरस के कारण सांस्कृतिक कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया । उन्होंने कहा छठ व्रतियों के लिए यहां गुरुवार शाम से ही जनरेटर द्वारा लाइट की व्यवस्था के साथ-साथ लोगों को रहने के लिए भी पंडाल की व्यवस्था की गई थी जहां छठ व्रती रहकर पूजा अर्चना किए हैं । वही इस वर्ष छठ पूजा के अवसर पर पूजा कमेटी के लोगों के द्वारा नाहर के बीचो बीच मां गंगा की प्रतिमा को भी स्थापित किया गया  जो लोगों के लिए आस्था व आकर्षण का केंद्र बना रहा.

खास यह था कि प्राइवेट डॉक्टर संघ के द्वारा श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सा शिविर भी लगाया गया था जहाँ जरूरत मंद लोगो को जरूरी दवाई भी आवश्यकता पड़ने पर मुहैया कराया गया । पूजा समिति के कार्यकर्ताओ के द्वारा ही पूजा में आने वाले  श्रद्धालुओं के भीड़ को  नियंत्रित किया गया । वहीं इस वर्ष भी कोरोनावायरस के कारण पूजा समिति के लोगों के द्वारा खास इंतजाम किया गया है.

जिसमे प्रवेश द्वार पर ही श्रद्धालुओं को सैनेटाइज करने का खास व्यवस्था किया गया था तो वही श्रद्धालुओं की भीड़ एक जगह ना लगे तथा लोगों को दूर दूर खड़ा किया जा सके इसके लिए स्थानीय लोगो ने भी पूजा कमेटी के कदम से कदम मिलाकर सहयोग   करते देखे गए   जबकि पूजा कमेटी के द्वारा स्थानीय पुलिस प्रशासन व एसएसबी से भी सहयोग लिया गया था  । पूजा को  सफल बनाने व सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए पूजा कमेटी के शेखर मंडल ,जागेश्वर मंडल ,विद्यानंद मंडल , नरेश मंडल ,गणेश गुप्ता ,सुमन साह , दीपक कुमार झा ,विनय कांत मिश्रा के अलावे दर्जनों की संख्या में स्थानीय  युवाओं का सहयोग सराहनीय रहा तो वही बथनाहा ओपी अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह , एसआई नितरंजन व दर्जन भर पुलिस कर्मि विधि व्यवस्था को बनाए रखने में मुस्तैद दिखे।