भक्तिभाव से मनाया गया करवा चौथ का व्रत!

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले भर में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया करवा चौथ का व्रत। बताया जाता है कि करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए सबसे खास त्योहार माना जाता है। पंडित सुशील झा कहते हैं कि सुहागन स्त्रियां इस दिन का पूरे साल इंतजार करती है। ऐसी मान्यता है कि जो सुहागन स्त्री करवा चौथ का निर्जला व्रत करती है और व्रत पूर्ण होने पर चौथ के चंद्रमा को अर्घ्य देती है उनके पति की लंबी उम्र होती है।

हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति के मंगल की कामना से करवा चौथ का व्रत रखती है। ज्ञानी पंडित अक्षय कुमार कहते हैं कि जो स्त्रियां इस दिन व्रत करती है। और सच्चे मन से माता पार्वती से अपने पति के मंगल की कामना करती है। उन्हें माता पार्वती से सदा सौभाग्यवती रहने का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इस क्रम में व्रती आरती सिंह,तृप्ति सिंह,निधि सिंह,अभिलाषा सिंह,सुचिता देवी,रूचि सिंह,निप्पू सिंह,पूजा सिंह,कंचन देवी आदि सैकड़ों महिलाएं ने भी भक्तिभाव एवं धर्म निष्ठा से दिन भर निर्जला व्रत रखकर शाम को सोलह श्रृंगार करके मां गौरी,भगवान शंकर,गणेश व कार्तिकेय को पुष्प,अक्षत,दीप आदि अर्पित करके करवा चौथ कथा का पाठ की साथ ही चन्द्र को अर्घ्य देकर पति को चलनी से देखने के बाद प्रणाम कर आशीर्वाद ली.तत्पश्चात व्रत का पारण कर विधिपूर्वक व्रत का समापन किया।