बिहार बोर्ड: 11वीं में प्रवेश के लिए आज से भरें ऑनलाइन फॉर्म, जानें अंतिम तिथि व पूरी प्रक्रिया!

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): बिहार के सभी प्लस टू स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में 11वीं में एडमिशन के लिए बुधवार से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. बोर्ड ने कहा कि स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर आठ जुलाई से 17 जुलाई तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे. मंगलवार को बिहार बोर्ड ने अपडेटेड कॉलेज की लिस्ट और सीटों की संख्या जारी कर दी. बोर्ड ने दाखिले के लिए राज्य के सभी जिलों के शिक्षण संस्थानों में विषयवार और संकायवार उपलब्ध सीटों की संख्या जारी की है.

कुल 16 लाख 55 हजार 112 सीटों पर एडमिशन होगा

इस लिस्ट के अनुसार राज्य में इंटर के तीनों संकाय आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स और कृषि को मिला कर कुल 16 लाख 55 हजार 112 सीटों पर एडमिशन होगा. इनमें आर्ट्स में 7,50,012, साइंस में 6,75,400 तथा कॉमर्स में 2,28,180 सीटें हैं. सभी जिलों 40-40 यानी कुल 1520 सीटें कृषि के लिए हैं. कुल 3453 स्कूल और कॉलेजों में इस बार एडमिशन होगा. वहीं, इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 12,04,030 स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. वहीं, कुल सीटों की संख्या 16 लाख से अधिक है. मंगलवार की सुबह 11 बजे तक संस्थानों को सीटों पर आपत्ति दर्ज करने का वक्त दिया गया था इसके बाद फाइनल लिस्ट जारी की गयी है.

बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स का फॉर्म भरना आसान

ऑनलाइन आवेदन करते समय मैट्रिक परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स को मात्र अपना रॉल नंबर एवं रॉल कोड, जन्म तिथि एवं जिस वर्ष उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की है, केवल वही भरना होगा. उनका डाटा पहले से ही समिति द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के डाटाबेस में है. अन्य बोर्ड के स्टूडेंट को ऑनलाइन फॉर्म में पूरी जानकारी भरनी होगी. परेशानी होने पर बोर्ड के हेल्प डेस्क नंबर 0612-2230009 से संपर्क कर सकते हैं.

न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं

इंटर में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स अपने निकट के किसी वसुधा केंद्र, डीआरसीसी अथवा इंटरनेट कैफे एवं अपने मोबाइल पर इससे संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड कर या घर में कंप्यूटर से फॉर्म भर सकते हैं. ऑनलाइन एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं.

300 रुपये का करना होगा ऑनलाइन भुगतान

आवेदन के लिए 300 रुपये जमा करने होंगे. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान से होगा. आवेदन करते समय मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा. स्टूडेंट्स को हर जानकारी मोबाइल एप से मिलेगी. इस संबंध में बोर्ड ने एप भी जारी किया है. स्टूडेंट्स एप डाउनलोड कर सकते हैं।