पटना में कल से लॉकडाउन, 89 इलाकों को घोषित किया कंटेनमेंट जोन, यहां जानिए सबकुछ!

[Edited By: Robin Raj]

पटना(न्यूज़ क्राइम 24 डेस्क): देशभर में कोरोना का संक्रमण लगातार तेजी से बढ़ रहा है. वहीं राजधानी पटना में भी कोरोना ने अपना दस्तक इस कदर दे चुका है कि रुकने का नाम नही ले रहा, आये दिन कोरोना से संक्रमित मरीजो में इजाफा देखा जा रहा है. वहीं इसको देखते हुए कल पटना में लॉकडाउन लगाया गया है, जो 10 जुलाई से 16 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा जिसको लेकर पटना जिलाधिकारी कुमार रवि ने 89 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है. इसके साथ ही उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को लॉकडाउन का सफल और प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने तथा कंटेनमेंट जोन में आवागमन को सख्ती से रोकने का निर्देश दिया है.जिला प्रशासन की ओर से सौंपी गई लिस्ट के मुताबिक पटना सिटी में 20, पटना सदर में 37, दानापुर में 17, मसौढ़ी में 7, पालीगंज में 8 कंटेनमेंट जोन हैं.

कंटेनमेंट जोन में शामिल-

पटना जिला प्रशासन ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में लगभग 15760 घर हैं. जिसमें तक़रीबन 76737 लोगों की आबादी है. इसके अलावा 60 डीकंटेनमेंट जोन एरिया हो चुके हैं. जहां अभी फिलहाल संक्रमण नहीं है. पटना सदर के 37 कंटेनमेंट जोन में 446 घर में 1777 व्यक्ति अवस्थित है. पटना सिटी के 20 कंटेनमेंट जोन में 6698 घर में 29692 व्यक्ति है. दानापुर के 17 कंटेनमेंट जोन में 4324 घर में 21778 व्यक्ति हैं. मसौढ़ी के 7 कंटेनमेंट जोन में 1913 घर में 9249 व्यक्ति हैं. पालीगंज के आठ कंटेनमेंट जोन में 2379 घर में 14241 व्यक्ति अवस्थित हैं.

नियमों का पालन करना होगा-

लॉक डाउन की अवधि में प्राइवेट एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद किया गया है. आवश्यक सेवा से जुड़े हुए कार्यालय खुले रहेंगे. फल ,सब्जी, मीट, मछली की दुकानें सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक तथा शाम में 4:00  बजे से 7:00  बजे तक ही खुलेंगे. रेल यात्रा , वायुयान सेवा,  पब्लिक ट्रांसपोर्ट का परिचालन पूर्ववत जारी रहेगा. किंतु उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा तथा मास्क का प्रयोग ड्राइवर एवं पैसेंजर सभी को करना होगा. इसके लिए सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. सार्वजनिक पूजा के लिए धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. हॉस्पिटल, क्लीनिक , दवा दुकान सहित आवश्यक सेवा से जुड़ी सेवाएं चालू रहेगी. पार्क, जू खुले रहेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित रोजगार सृजन की योजनाएं संचालित रहेंगी.

पटना सहित अन्य जिलों में भी लॉकडाउन-

इनमें राजधानी पटना के साथ ही कैमूर, बक्सर, नवादा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, मुंगेर, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, और मोतिहारी जिला हैं। वहीं, कई जिलों में प्रशासन ने शनिवार से लॉकडाउन लागू किया है। इनमें वैशाली और नालंदा जिले हैं। जिलों ने अपने यहां अलग-अलग अवधि तक के लिए लॉकडाउन लगाया है। उधर, पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र में शुक्रवार और भोजपुर जिला मुख्यालय आरा शहर के मुख्य बाजार वाले इलाकों में 11 से लॉकडाउन रहेगा।