दानापुर मंडल में “स्वच्छता पखवाङा” मनाया गया

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): भारतीय रेल द्वारा दिनांक 16 सितम्बर से 30 सितम्बर तक “स्वच्छता पखवाङा” का आयोजन किया गया है. इस दौरान रेलवे स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में स्वच्छता, वाटर बुथ की स्वच्छता एवं पेयजल की गुणवत्ता,नालों की साफ-सफाई,प्रसाधन/शौचालय की साफ-सफाई,डस्टबिन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता, कचरे का निष्पादन अन्य संस्थान के सहयोग से आम लोगों के बीच स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाना,जैसे अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गये।
“स्वच्छता पखवाङा” के दौरान दिनांक 16 सितम्बर को स्वच्छता जागरूकता ,17-18 सितम्बर को स्वच्छ संवाद ,19-20 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन,21-22 सितम्बर को स्वच्छ रेल गाङी,23 सितम्बर को स्वच्छ परिसर,24-25 सितम्बर को स्वच्छ आहार,26-27 सितम्बर को स्वच्छ नीर,28 सितम्बर को स्वच्छ प्रसाधन ,29 सितम्बर को स्वच्छता प्रतियोगिता के रूप में आयोजित किया गया.

दानापुर मंडल में “स्वच्छता पखवाङा”की शुरूआत 16 सितम्बर 2020 को की गयी थी।इस दिन दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री सुनील कुमार ने मंडल कार्यालय के प्रागंण में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई. इसके अलावा पखवाङा के दौरान मंडल के विभिन्न कार्यालयों, स्टेशनों जैसे पटना जं0 राजेन्द्रनगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जं.0पटनासाहिब, आरा जं., बक्सर, किऊल, मोकामा , जमुई, बख्तियारपुर जं., राजगीर, बिहार शरीफ आदि स्टेशनों के प्लेटफाॅर्म, स्टेशन कार्यालय, प्रतीक्षालय, शौचालय, वाटर बुथ आदि जगहों की गहन साफ सफाई किया गया साथ ही साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया.

“स्वच्छता पखवाङा” के दौरान महत्वपुर्ण कदम उठाते हुए, पटना जं. स्टेशन पर दिनांक 26 सितम्बर 2020 को महाप्रबंधक, पुर्व मध्य रेल, श्री ललित चंद्र त्रिवेदी द्वारा ठोस अपशिष्ट संयंत्र समर्पित किया गया। इस संयंत्र में एक दिन में 500 किलोग्राम किचेन वेस्ट का प्रबंधन कर,उससे उर्जा के रूप में रसोई गैस तैयार हो रहा है, जिसका उपयोग पटना जं. के रनिंग रूम में लोकोपायलट गार्डों के लिए भोजन बनाने में किया जा रहा है।विदित हो रेल पटरियों की स्वच्छता के लिए मंडल से खुलनेवाली ट्रेनों के कोचों में बाॅयो टाॅयलेट लगा दिया गया है, जिससे कि रेल पटरियों पर गंदगी न फैल सके। वहीं मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर बोतल क्रशर मशीन, पूर्व के सालों से लगा हुआ है, जिसके द्वारा खाली बोतलों को क्रश किया जाता है।