दहेज़ के लिए पति ने पत्नी को जलाया!

बलिया(संजय कुमार तिवारी): यूपी में दहेज़ को लेकर सरकार कितना भी शख्त कानून बनाये । लेकिन जनता इसको अनदेखी करती रही हैं। जिसका नजारा बलिया जनपद के गड़वार थाना क्षेत्र के सरयां गांव में देखने को मिला। जहाँ दो दिन पहले हत्यारा पति ने अपने ही पत्नी को दहेज़ को लेकर पत्नी को जला दिया। पत्नी की हालत गंभीर हो गई।पत्नी की गंभीर अवस्था को देखते हुए ग्रामीणों ने मायके वालों को सुचना दी। सुचना पर परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया ।जहाँ डॉक्टरों ने स्थिति को देखते हुए वाराणसी के लिए रेफर कर दिया।और उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। मौत की सुचना पर पहुँची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

दहेज़ को लेकर हमेशा प्रताड़ित होती-

बलिया के गड़वार थाना क्षेत्र के सरयां गांव में 2018 में खरवार बिरादरी की रहने वाली 25 वर्षीय महिला वर्षा खरवार को ससुराल में दहेज़ को लेकर हमेशा प्रताड़ित किया जा रहा था। जिससे आजिज होकर वर्षा ने अपने मायके वालो को फोन पर अपनी आपबीती बताई। कि पति रितेश हमेशा कह रहे हैं कि अपने मायके वालों से कहों की दहेज़ में घर और खेत मेरे नाम लिखवा दो। जब वर्षा के मायके वालों ने घर और खेत नही लिखा तो दामाद ने अपने ही पत्नी वर्षा को जलाकर मारने का प्रयास किया। लेकिन गंभीर हालात को देखते हुए ग्रामीणों ने मायके वालों को सुचना दी।आनन फ़ानन में मायके वालों ने बेटी के ससुराल पहुँच गए। पहुँचने बाद देखा की उनकी बेटी पूरी तरह से झुलस चुकी हैं। मायके वालों ने अपनी बेटी को लेकर जिला अस्पताल पहुँचाया ।जहाँ डॉक्टरों ने स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल से वाराणसी के लिए रेफर कर दिया। वाराणसी में उपचार के दौरान वर्षा की मौत हो गई। मौत के बाद परिजनो ने वाराणसी से घर लाये और घर से थाना पहुँचे। तो देखने के लिए सैकड़ो की संख्या में हुजूम उमड़ पड़ा.

बच्ची के ऊपर से मां का साया छीना-

वर्षा की एक बेटी भी हैं जो लगभग एक वर्ष की है।इस नन्ही मासूम को क्या पता की पिता ही इसकी माँ का हत्यारा है जिस नन्ही सी मासूम के ऊपर से माँ का साया छीन लिया वह हत्यारा पिता रितेश खरवार हैं। जो ससुराल की जमीन के लिए अपने ही पत्नी को मार दिया। रितेश के ससुराल पक्ष ने अपने दामाद और बेटी के सास के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमे पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया हैं और मौके से दो लोगो को गिरफ्तार कर लिया हैं।वही अपर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दहेज़ उत्पीड़न के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है और मौके से दो लोगो की गिरफ्तार कर लिया गया हैं।