जिले के पाँच विधानसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न

समस्तीपुर(रमेश शंकर झा): बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 के तृतीय चरण का मतदान आज समस्तीपुर जिले के 5 विधानसभा क्षेत्र में यथा 131 कल्याणपुर, 132 वारिसनगर, 133 समस्तीपुर, 135 मोरवा विधानसभा क्षेत्र में 2126 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ.

वहीं सुबह-सुबह मतदान प्रतिशत काफी धीमा रहा, जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया लोगों का रुझान भी बढ़ता गया और मत प्रतिशत बढ़ता गया।मतदान की प्रक्रिया पर सुबह 4:00 बजे से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी शशांक शुभंकर एवं पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन के नेतृत्व में जिले के कर्मी एवं पुलिस बल अपना सहयोग किया। इस क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा गठित जिला नियंत्रण कक्ष जो 01 तारीख से तीन पारियों में संचालित है, आज भी सुबह 4:00 बजे से काफी गहमागहमी देखी गई। मतदान केंद्रों से मतदान पदाधिकारियों से सूचना संग्रह की गई एवं उनकी समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया गया.

वहीँ पीसीसीपी, सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी के बारे में यहां से लगातार जानकारी प्राप्त की गई। मतदान केंद्र पर पर्दानशी महिलाएं ,आंगनवाड़ी सेविका, बीएलओ, सहायक बीएलओ को तैनात किया गया था। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी.

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पिंक बूथ, मॉडल मतदान केंद्र एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र का निर्माण किया गया। इस बार वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो दो बी यू का उपयोग किया गया। जबकि कल्याणपुर और सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र में एक बी यू का ही उपयोग हुआ। मतदाताओं की संतुष्टि के लिए वीवीपैट मशीन का भी उपयोग किया गया.

कोविड -19 के दिशा निर्देशों का भी सभी मतदान केंद्रों पर पालन किया गया और शाम 5:00 से 6:00 बजे तक संक्रमित मतदाताओं को भी मताधिकार की अनुमति दी गई। इस बार के मतदान की खासियत रही कि कहीं भी किसी प्रकार की दुर्घटना या घटना की सूचना नहीं प्राप्त हुई.

जिला नियंत्रण कक्ष में पूरे दिन प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए आवंटित टेलीफोन पर सूचनाओं का संग्रह होता रहा। इस मौके पर सहायक समाहर्ता विक्रम वीर कर, अपर समाहर्ता विनय कुमार राय ,ओएसडी धर्मेश कुमार सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सोमनाथ सिंह, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी देवव्रत मिश्रा, डीएसपी सदर विजय कुमार सिंह, पुलिस इंस्पेक्टर अनिल कुमार, सीआरपी के नोडल पदाधिकारी ओंकार, वरीय उप समाहर्ता अली अकरम, निलेश कुमार, मुख्य प्रशिक्षक मुकेश कुमार, मास्टर ट्रेनर सतीश कुमार यादव, मनिंद्र कुमार सिन्हा, अनुपम कुमार सिन्हा, कौशल कुमार ब्रज देव बली प्रसाद वर्मा, राजेश कुमार आदि ने सहयोग किया.

नियंत्रण कक्ष में ईएल ई ट्रेसेज के माध्यम से सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पीसीसीपी का लोकेशन एवं डिजिटल वेबकास्टिंग के माध्यम से विभिन्न मतदान केंद्रों का ऑनलाइन वेबकास्टिंग को पूरे दिन देखा गया। मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए सुरक्षित वाहन, कर्मी, पुलिस बल एवं अन्य संसाधनों को भी रखा गया था जो किसी विशेष आवश्यकता पड़ने पर काम आ सके.

जिला नियंत्रण कक्ष में मेडिकल टीम, विद्युत विभाग की टीम, पीएचइडी टीम, एंबुलेंस सेवा एवं अन्य सेवाएं रखी गई थी। जिला पदाधिकारी सभी तरह के चाक-चौबंद व्यवस्था को सुनिश्चित कर रखा था। जिसके परिणाम स्वरूप जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान में सहयोग मिला।