जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण केंद्रों का निरीक्षण किया

पटना: मंगलवार को कुल 9207 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में पीठासीन पदाधिकारी तथा प्रथम मतदान पदाधिकारी को ट्रेनिंग दिया गया तथा प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में द्वितीय मतदान पदाधिकारी एवं तृतीय मतदान पदाधिकारी को ट्रेनिंग दिया गया। उल्लेखनीय है कि पटना शहरी क्षेत्र में कुल 10 स्थलों को चुनाव के प्रशिक्षण कार्य के लिए अधिग्रहित किया गया है.

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को मतदान केंद्रों पर संबंधित मतदान पदाधिकारी के कार्य एवं अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। विशेषकर पीठासीन पदाधिकारी को मतदान केंद्र पर उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्हें मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया तथा मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था, केंद्र पर आवश्यक उपलब्ध साधन के बारे में अवगत कराया गया। उन्हें मतदान केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत सामाजिक दूरी मेंटेन करने सैनिटाइजर का प्रयोग करने मास्क का प्रयोग करने ग्लब्स का प्रयोग करने संबंधी तथ्यों से चरणबद्ध अवगत कराया गया। निर्वाचन आयोग के प्रदत्त दिशा निर्देश के अनुरूप मतदान केंद्रों पर एहतियाती उपाय का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम वीवीपैट का हैंडसआन ट्रेनिंग भी दी गई। उन्हें बैलट यूनिट कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट के बारे में तकनीकी जानकारी देते हुए मतदान करने की प्रक्रिया से बिंदुवार स्थिति स्पष्ट की गई.

जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता आपदा सह प्रशिक्षण कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी श्री मृत्युंजय कुमार , प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी श्री सुधीर कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।