उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही छठ पूजा का हुआ समापन

अररिया(रंजीत ठाकुर): पूरे जिले में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का समापन आज शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही हो गया। इस दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। छठ घाटों पर आज अहले सुबह से ही व्रतियों का आना शुरू हो गया। परिवार की सलामती हेतु भगवान भास्कर एवं छठी मैया का आशीर्वाद मांगती ये व्रतियां ठंड के बावजूद जल में खड़ी रहीं और सूर्य देव की आगमन की प्रतीक्षा करती रही। वहीं छठ घाटों पर परिजनों का भी जमावड़ा देखा गया। इस कारण सभी छठ घाटों पर भारी भीड़ रही। घाटों पर ही लोग एक दूसरे को प्रसाद देते देखे गए.

इसी कड़ी में फुलकाहा बाजार के समीप स्थानीय कुनकुन देवी प्लस टू हाईस्कूल मैदान में सार्वजनिक रूप से मनाए जा रहे छठ पूजा को लेकर विधि व्यवस्था का जिम्मा पूजा कमिटी के सदस्यों ने बखूबी निभाया, तो वही युवाओं का भी अहम योगदान रहा। रात्रि में जागरण का कार्यक्रम रखा गया था, जिसमें कटिहार एवं फारबिसगंज से आए कलाकारों ने लोगों को भक्ति भाव से सराबोर कर दिया। बड़ी संख्या में लोग रात्रि जागरण का आनंद लेते देखे गए। अहले सुबह से ही छठ व्रतियों का अपने निर्धारित घाटों पर पहुंचना शुरू हो गया।व्रतियां जल में खड़े होकर भगवान भास्कर एवं छठ मैया से प्रार्थना करती देखी गई। जैसे ही भगवान भास्कर उदित हुए अर्ध्य देने का सिलसिला चल पड़ा.

इस दौरान बड़ी संख्या में बच्चे आतिशबाजी एवं पटाखे चलाते देखे गए। विधि-व्यवस्था को बनाए रखने हेतु पुलिस वालों की भी तैनाती रही। व्रतियों के पारण के साथ ही इस महापर्व का आज समापन हो गया।लोगों ने एक दूसरे को छठ पूजा की बधाई भी दी।